Off Page SEO Kaise Kare क्या है और कैसे करते है?

Off Page SEO Kaise Kare ? – दोस्तों अगर हम इंटरनेट की बात करे तो सबसे पहले SERP (Search Engine Result Page) की बात आती है। इन Search Engine में टॉप पर आने के लिए हमे SEO (Search Engine Optimization ) के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है। SEO तब से है जब से इंटरनेट को पब्लिक के इस्तेमाल के लिए रखा गया था।

तब से लेकर आज तक बहुत से ऑर्गनिज़तिओन्स दिन रात बस इसी कोसिस में है की कैसे वो ज्यादा से जय नए ऑडियंस तक पहुंच पाए, जिससे उनके वेसीते पे ज्यादा ट्रैफिक आये और उनके विषय में ज्यादा लोगो को पता चल सके, जिससे उनकी ज्यादा growth हो।

लेकिन अब समय के साथ सो का मतलब भी बदल चूका है। अब सो का मतलब केवल कीवर्ड,कंटेंट और बैकलिंक्स तक नहीं रहा बल्कि इसमें और भी ज्यादा सोफिस्टिकेटेड और टेक्निकल प्रैक्टिस का इस्तेमाल होने लगा है। इसे आसान भाषा में कहे तो मुख्या रूप से दो सो टेक्निक्स जो की है

Off Page SEO Kaise Kare
Off Page SEO Kaise Kare

On-Page-SEO और Off -page -SEO का इस्तेमाल किया जाता हैं। search engines में रैंक करने के लिए दोनों SEO techniques की जरूरत होती हैं। अब ये सवाल उठता हैं की आखिर ये टेक्निक्स हैं क्या? इस आर्टिकल में हम आपको Off -page -SEO के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे।

Off-Page-SEO क्या है?

Off -Page -SEO उन techniques को कहा जाता हैं जो आपके Domain की authority बढ़ने पर focus करते हैं। जिसके लिए वो दूसरे वेबसाइट के लिंक के लिए निर्भर करते हैं। Off -Page -सो का सबसे बड़ा फैक्टर नंबर और बैकलिंक्स की क्वालिटी होता हैं जो आपके वेबसाइट को पॉइंट करता हैं।

Off-page-SEO का मुख्या उद्देश्य वेबसाइट का प्रमोशन करना हैं। क्योंकि Off-page-SEO वेबसाइट से bahar किया जाता हैं। इसलिए इसे ‘OFF’ page SEO कहा जाता हैं।इस आर्टिकल में हम आपको उदहारण के साथ बताएँगे की कैसे वेबसाइट के लिए अच्छा सा बैकलिंक्स बनाया जाता हैं।

  1. इतना अच्छा content लिखे की दुसरे लोग आपके content से लिंक होना चाहे क्योंकि वो बहुत valuable हैं।
  2. अपने contents को Social media में जितना हो सके उतना शेयर करे जिससे ultimately ये सभी लिंक्स generate करेंगी।
  3. अपने ही इंडस्ट्री के कुछ इन्फ्लुएंसर्स तक e-mail द्वारा Outreach करें,अपने पोस्ट में उनका जिक्र करें जिससे की वो आपसे लिंक कर सके।
  4. ऐसे साइट पर Guest blogging करें जो आपसे सम्बन्धित हो। इस प्रकार की Guest post finally आपके site को link back करेंगी।
  5. आप अच्छा Infographics बना सकते हैं क्योंकि इसमें backlinks मिलने की ज्यादा possibilities होती हैं।

Off-page-SEO कैसे करें? – Off Page SEO Kaise Kare ?

Website SEO Kaise Kare
Website SEO Kaise Kare

अगर आपको अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ानी हैं तो आपको Off-page-SEO techniques के बारे में जानना बहुत जरूरी हैं। इस आर्टिकल में हम आपको Off-page-SEO के बारे में जानकारी देंगे।

  1. Social Networking Sites

अगर आपको अपनी ऑनलाइन नेटवर्क को बढ़ाना हैं तो इसके लिए आपको Popular social networking Site जैसे की :- Facebook ,LinkedIn,Twitter,Quore, इत्यादि में sign up करना होगा और फिर उसमे एक प्रोफाइल क्रिएट करनी होगी। ये आपको अपने दोस्तों,पेरेंट्स,रीडर्स,विएवेर्स के साथ इंटरेक्ट करने में मदद करेगी ।वहीँ आप अपने ब्लॉग की प्रमोशन भी कर सकते हैं।

  1. Blogging

Blogging online website को प्रमोट करने का बहुत ही बेहतरीन तरीका हैं। अपनी वेबसाइट के लिए ब्लॉग लिखने से ये विजिटर को अपनी और आकर्षित करता हैं, जिससे वो लगतार लेटेस्ट पोस्ट पढ़ते हैं। साथ ही ये सर्च इंजिन्स को आपको साइट्स में क्रॉल करने के लिए बाध्य करता हैं क्योंकि उन्हें भी आपके सभी ब्लॉग पोस्ट एंट्री को अपडेट करना होता हैं,जिससे ultimetely ये आपके पोस्ट को हायर रैंक करने में मदद करती हैं।

इसके लिए आपको अपने ब्लॉग के लिए unique content create करना होगा जैसे की Infographics ,Top lists , Tutorial कैसे करें,viral video इत्यादि। अपने idea को लेकर clear और concise होना है जिससे की readers तक आपका सन्देश सही तरीके से पहुंच सकें। अपने blog को pramote करने के लिए, उन्हें निचे blog directories और blog search engines में submit करना होता है।

  1. Blog Marketing करना

आपको comments दूसरे blogs में पोस्ट करना चाहिए जो की आपके ब्लॉग की तरह सामान नीचे हो। ये आपको लिंक ऐड करने के लिए allow करता है। इन लिंक्स को सर्च इंजिन्स के द्वारा क्रॉल किया जाता है जो की उन्हे आपके साइट तरफ पॉइंट करने के लिए मदद करते है।

  1. Forum Marketing

आपको सही फोरम की ऑनलाइन तलाश करनी होगी जो रेलटेड हो। इससे आप कम्युनिटीज के साथ जुड़ सकते है। आपको एक्टिव रहने के लिए उन thread को reaply देना होगा, उसेर्स के सवालो का जवाब देना होगा साथ ही जरूरत पड़ने पर एडवाइस भी ऑफर करना होगा। इससे ये आपको अच्छी रेपुटेशन बनाने में मदद करेगी और लोग आपको एक एक्सपर्ट मानेगे।

  1. Search Engine Submission करें

वैसे तो सर्च इंजन धीरे धीरे आपकी वेबसाइट को खोज ही लेंगे लेकिन ऐसा करने में कुछ समय लगता है। इस प्रक्रिया में तेज़ी लगाने के लिए आपको अपने wesite को popular search engine जैसे की google,yahoo,Bing इत्यादि में सबमिट करना होगा।

  1. Directory Submission करें

Directory submission आपको हायर रैंक प्राप्त करने में मदद करता है। ये पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है की आप कितने effectively इन directories का चुनाव कर रहे हैं और कितने effectively आप सही केटेगरी का चुनाव कर उनमे सबमिट कर रहे हैं।

  1. Social Bookmarking करना

Social Bookmarking वेबसाइट को प्रमोट करने का एक बहुत ही कारगर उपाय है। इसके लिए आपको अपने लेटेस्ट ब्लॉग पोस्ट्स और पेजेज को सबमिट करना होगा बहुत popular bookmarking sites, जैसे की StumbleUpon ,Digg ,Delicious ,Reddit ,Quora इत्यादि में। Search engine अक्सर इस प्रकार की साइट को ज्यादा पसंद करते है क्योंकि इन साइट के कंटेंट बहुत ही frequently अपडेट होते रहते है। ये करते वक़्क़त आपको बहुत ही सावधानी रखनी होगी और tags को properly हैंडल करना होगा ।

  1. Link Baiting करना

साइट को प्रमोट करने का Link baiting दूसरा तरीका है।अगर आपने बहुत ही popular और unique post create किया है तब जरूर लोग उन्हें अपने कंटेंट के साथ लिंक करना चाहेंगे। इससे आपकी साइट की पॉपुलैरिटी भी काफी बढ़ेगी।

  1. Photo Sharing करना

आपने अगर अपने आर्टिकल में images का उसे किया है तो आप उन्हें Photo sharing websites जैसे की Flickr ,Picasa ,Photo Bucket में उपयोग कर सकते है। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग उसे देख पाएंगे और उसके नीचे कमेंट लिख सकेंगे, साथ में उसे फॉलो कर आपके साइट तक भी पंहुचा सकते है।

  1. Video Marketing करना

फोटो शेयरिंग की तरह ही अगर आपके पास videos है या आपने videos खुद create किया है तो आप उन्हें sites जैसे की YouTube ,Vimeo ,इत्यादि में submit कर सकते है, जिससे लोगो को उससे कुछ सिखने को तो मिलेगा ही साथ ही वो links के द्वारा आप तक भी पहुंच सकते है।

  1. Bussiness Review करना

आप दूसरे websites या blog के लिए review लिख सकते है और बदले में आप उन्हें भी अपने websites के लिए review लिखने को बोल सकते है।

  1. Local Listing करना

आपके साइट के नीचे के अनुसार आपको लोकल डिरेक्ट्रैस का चुनाव करना होगा,और इन्ही लोकल डिरेक्ट्रैस में अपनी वेबसाइट को भी लिस्ट करना होगा। इससे आपको ग्लोबल कम्पटीशन का सामना नहीं करना पड़ेगा बल्कि locally ही compete करना होगा। इससे search इंजन आपकी वेबसाइट को आसानी से देख सकती है और आपके कंटेंट को फेच भी कर सकती है। ये आपको टार्गेटेड ऑडियंस तक पहुंचने में मदद करती है।

आप अपने website की site जैसे की: Google Local ,Maps ,Yahoo Local , Yellow pages इत्यादि में सबमिट कर सकते है।

  1. Article Submission करना

अगर आपने अपने ब्लॉग के लिए खुद ही आर्टिकल लिख है तो आप उन्हें पॉपुलर आर्टिकल डायरेक्टरी साइट्स जैसे की; Ezine ,Go Article ,Now Public ,etc में publish कर सकते है। इससे आपके साइट में धीरे धीरे ट्रैफिक का आना चालू हो जाएगा। साथ में दूसरे लोग से भी आपको बैकलिंक्स मिलने की संभावनाएं होंगी।

  1. Social Shopping Network

अगर आप कोई e-commerce websites रन कर रहे है, तब एक बहुत ही बेहतरीन strategy है advertising और अपने products की branding के लिए वो भी फ्री में : वो हैं की उन प्रोडक्ट्स की लिंक्स को साइट्स जैसे की;गूगल प्रोडक्ट Search ,Yahoo Online Shopping ,MSN Online Shopping, इत्यादि में List करें,, इससे आपके products को एक साथ बहुत से लोग देख सकते हैं जिन्हे की आप अपने वेबसाइट में सेल्ल कर रहे हों।

  1. लोंगो के प्रश्नो के उत्तर देना

आप चाहे तो प्रश्नो के जवाब actively participate कर सकते हैं ऐसे में साइट में जैसे की Yahoo Answer, Quero, Reddit. ऐसे site में answer देने से आप अपनी एक अलग ही पहचान बना सकते है जिससे लोगो में आप एक expert मने जाएंगे। आप चाहे तो अपने blok की लिंक पब्लिश कर सकते है,और ऐसे में Loyal readers आपके साइट तक पहुंच जाएंगे।

Blogging में OFF-page-SEO का महत्व

ब्लॉग्गिंग में कंटेंट ही मायने रखता हैं उसे ब्लॉग्गिंग का राजा कहा जाता हैं। लेकिन कभी कभी ऐसी परिस्थि हो जाती है की बहुत सारी साइट्स के कंटेंट्स बहुत शानदार होते हैं। ऐसे में गूगल और अन्य सर्च इंजन On-page-SEO के अलावा OFF-page सो एक्टिविटीज को एनालिसिस करते हैं। यानी websites का इंटरनेट पर व्यवहार चेक करना जिसमे गूगल पता लगता हैं की इंटरनेट पर किस websites को लोग ज्यादा पसंद करते हैं सोशल साइट्स पर कौन सी websites पर ज्यादा फेमस हैं और कौन सी वेबसाइट के पास ज्यादा क्वालिटी backlinks हैं।

इन साइट्स के आधार पर गूगल साइट्स को अपने सर्च में रैंक करता हैं जबकि बहुत बड़ी मात्रा में quality content मौजूद होता हैं। अगर आपके स्पेस में अधिक Compition हैं तो आपके लिए OFF-page-SEO ज्यादा मायने नहीं रखता। लेकिन अगर आप एक ऐसे स्पेस में हैं जहाँ पर बहुत ज्यादा कॉम्पिटिओं हैं तो आपके लिए अपनी साइट के SEO पर ध्यान देना बहुत जरूरी हैं। इस परिस्थिति में गूगल में अच्छी पोजीशन पर रैंक करने के लिए आपको बहुत सारे क्वालिटी बैकलिंक्स और सोशल रीच की जरूरत पड़ेगी।

Off Page SEO Kaise Kare क्या है और कैसे करते है?

Leave a Reply