Keyword Theory and Research for SEO

दोस्तों आप सभी का हार्दिक स्वागत है हमारे इस नए पोस्ट में। आज के पोस्ट में हम Keywords क्या है और उसकी परिभाषा क्या होती है और साथ ही Keyword Research क्या है? और Keywords Theory तथा Keyword Research SEO के लिए क्यों जरूरी है? इस बारे में बात करेंगे। अगर आप एक ब्लॉग़र है और SEO के बारे में जानना चाहते है

तो आपको ये शब्द अक्सर सुनने को मिलता होगा। तो आपको भी इसके बारे में जानने की इच्छा होती होगी की Keywords क्या है और Research SEO के लिए क्यों जरूरी है? ये सारी बातें आज हम इस आर्टिकल के जरिये डिटेल में जानेंगे।

Keyword Theory and Research for SEO
Keyword Theory and Research for SEO

Keywords क्या है?

जब हम अपनी जानकारी ढूंढने के लिए किसी भी सर्च इंजन में उस जानकारी से रिलेटेड words या phrase को लिखकर सर्च करते है तो उसे Keywords कहा जाता है। यह छोटा है लम्बा दोनों हो सकता है।

Read More:- सबसे अच्छा SEO के लिए हमे क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए Best SEO Tricks

आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ रहे है इसका मतलब आपने keywords का इस्तेमाल किया है। आप search engine या गूगल बिंग या इंडेक्स में जब कोई सेंटेंस या फ्रेज की जानकारी लेने के लिए सर्च करते है, वही Keywords कहलाता है। ब्लॉग्गिंग और SEO के लैंग्वेज में वो सभी शब्द,सेंटेंस या फ्रेज जो हम इंटरनेट से इनफार्मेशन लेने के लिए गूगल में सर्च करते है,वो कीवर्ड्स होते है।

Keywords एक ख़ास शब्द या वाक्य होता है जो पुरे वेब पेज का मुख्य या केंद्रित शब्द होता है,जो पुरे वेब पेज में लिखे कंटेंट का वर्णन कर देती है। एक तरह से देखा जाए तो कीवर्ड्स पुरे कंटेंट का शार्ट फॉर्म होता है। ये वेब पेज के सम्बन्ध में जरूरी जानकारी का श्रोता होता है। जिसके base पर सर्च इंजन यूजर द्वारा ढूंढे गए क्वेरी का जवाब ढूंढ़ता है और मिलता है।

SEO के लिए Keywords क्यों जरूरी है?

जब कभी भी कोई ब्लॉगर कोई पोस्ट या कंटेंट लिखकर पब्लिश करता है तो वो यही चाहता है की उसका पोस्ट गूगल पर टॉप 5 में आये।

अब आप मुझे ये बताइये की गूगल को कैसे पता चलेगा की आपका पोस्ट किस बारे में है? तो इसका जवाब कीवर्ड्स है। Search इंजन को टारगेट बताने के लिए आपको इसको अपने पोस्ट में बहुत अच्छे से use करना होता है। phrase ये सर्च इंजन को आपका पोस्ट या आर्टिकल किस बारे में है इसकी जानकारी देता है। इसके लिए सर्च इंजन आपके पोस्ट को पूरा अनलयसे करता है, और ये चेक करता है की आपका पोसर किस टॉपिक पर है। अपने पोस्ट में perfectly SEO करने के लिए एक सेंटेंस या फ्रेज को टारगेट किया जाता है, वही Keywords होता है।

इसका उपयोग करना सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का एक हिस्सा है। वैसे देखा जाए तो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन बहुत ही बड़ा field है लेकिन इस के बिना SEO ऐसा है जैसे “हार्ट बिना शरीर”।

Keywords का महत्व

आप बस ये मान लें की इंसान की बॉडी में “Heart” एक “keyword” है और Body यानि पूरा शरीर “SEO” है। हमारे शरीर में दिल हर तरफ ब्लड को circulate करता है। अगर हार्ट न हो तो बॉडी फंक्शन करना बंद कर देगी। ठीक वैसे ही keyword न हो तो पोस्ट कंटेंट भी बिना मतलब का है।

पोस्ट की SERP में पोजीशन किस नंबर पर आता है,कीवर्ड का सही प्रयोग करके perfectly SEO Optimization कैसे करते है, इस पर depend करता है। अब आपको keywords का महत्त्व बहुत अच्छे से समझ आ गया होगा। तो चलिए अब कीवर्ड्स के कितने प्रकार है इसके बारे में जानते है।

keywords के प्रकार

पोस्ट का perfectly seo करने के लिए उसमे Keywords का सही तरीके से उपयोग करना बहुत जरूरी है। लेकिन उससे पहले ये जानना जरूरी है की कोण से फ्रेज या वर्ड्स को कब और कैसे इस्तेमाल करना है। इसके लिए ये भी जानना जरूरी है की Keywords के कितने प्रकार है। तो चलिए जानते है की इसके कितने प्रकार है;

Keywords 5 प्रकार के होते है।

  • Generic Keywords
  • Informative Keywords
  • Short tail Keywords
  • Long tail Keywords
  • LSI keywords

कंटेंट में keywords कैसे इस्तेमाल करें?

पोस्ट के अंदर इसका सही इस्तेमाल करना सबके बस की बात नहीं है। यह एक तरह की कला है, जो सबको नहीं आता। जिसके पास यह कला होती है, उसके पोस्ट गूगल में टॉप 5 में हमेशा रैंक करते हैं। यह आप भी एक्सपीरियंस के आधार पर धीरे-धीरे सीख जाएंगे ।लेकिन उसके लिए बताए गए तरीकों को आप को फॉलो करना पड़ेगा।

  • टाइटल के अंदर लिखे।
  • Parmalink के टाइटल इसको रखें।
  • Meta description में इसका यूज करें।
  • अपने पहले पैराग्राफ में डेंसिटी अच्छी रखें।
  • इमेज Alt tag में भी इसका इस्तेमाल करें।
  • Heading और Subheading यानी H2 और H3 में ऐड करें।

ऊपर दिए गए सभी जगह में कीवर्ड्स को बढ़िया तरीके से इस्तेमाल करें। Density को लिमिट और SEO के अनुसार ही रखें। ज्यादा इस्तेमाल करने से “Keyword Stuffing” की प्रॉब्लम आती है।

Keyword Research क्या है और यह SEO के लिए क्यों जरूरी है?

seo in hindi
seo in hindi

Keyword Research एक ऐसी प्रक्रिया है जिसकी मदद से हम सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाले Term को Search करने के लिए Researching करते है ताकि इन Popular Search Term को हम अपने Content में add करके Search Engine में हाई रैंक प्राप्त कर सके। Keyword Research SEO का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। जिसकी मदद से हम अपने site के रैंक को increase कर सकते है। इस आर्टिकल में हम Keyword Researching क्या है और SEO के लिए क्यों महत्वपूर्ण है? के बारे में विस्तार से जानेंगे।

Google या दूसरे Search Engines पर हम किसी भी content को Keyword की मदद से ढूंढ सकते है। Keyword research Ka मकसद Search Engine पर High Traffic प्राप्त करने वाले Term को Search करना है। बिना Keyword Research के हम ये नहीं जान सकते की हम ब्लॉग को किस Keyword के लिए Optimize करे जिससे हमारे ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आ पाए।

Keyword Research क्या है ?

Keyword Research एक search engine optimization practice है जो alternative Search Term को ढूंढने के लिए use किया जाता है। यह बहुत प्रख्यात और महत्वपूर्ण SEO task है जिससे लोकप्रिय word और phrase की पहचान की जाती है। Keyword Research website को किसी certain keyword के लिए optimize करने का पहला चरण है। इसकी मदद से हम यह पता लगा सकते है की मार्किट में किसी particular keyword का कितना ज्यादा डिमांड है, और उस keyword के लिए हमे अपने ब्लॉग को optimize करने के लिए कितने compitition का सामना करना होता है।

Research से हमे न केवल उस पर आने वाले ट्रैफिक और competition का अंदाज़ा लगता है,बल्कि इससे हमे हमे अपने अगले ब्लॉग पोस्ट के लिए सुझाव भी मिल जाता है। Ultimetly उन word को Research करना जिसका Use लोग content को search करने के लिए करते है और उन word को अपने blog के लिए optimize करने से आप साइट में सही traffic Drive कर सकते है। इससे हम आसानी से और सरल तरीके से अपने ब्लॉग की posts को किन्ही ख़ास keyword के लिए search engine में rank करा सकते है। चलिए अब आपको हम Keyword Research के फायदे बताते है।

Keyword Research के क्या-क्या फायदे है?

Keyword Research
Keyword Research

Keyword Research के बहुत से फायदे है। अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप Keyword Research के महत्व को जानते होंगे। यह search engine में top rank पाने और ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ने के लिए बहुत ही important है। यहाँ पर हम कुछ खास poin के बारे में बता रहे है।

  • अगर आप अपने प्रत्येक पोस्ट को keyword research करके लिखते है तो आपका ब्लॉग ज्यादा से ज्यादा target ट्रैफिक प्राप्त करेगा और आपका पोस्ट जल्दी से google में rank करेगा।
  • जितना ज्यादा आपके पोस्ट Search engine में rank होंगे आपके site की domain authority उतनी ही ज्यादा high होगी।
  • keyword research की help से आपको अपने ब्लॉग के content के सुझाव भी मिल जाएंगे।
  • Keyword Researching से आप अपने blog को special Keyword के लिए rank करवा सकते है।
  • आपका post जितना ज्यादा लोगो तक पहुंच जाएगा उतना ही ज्यादा आपका पोस्ट शेयर होंगे और उस पर उतना ही ज्यादा traffic आएगा।
  • Keyword research की मदद से आप जान सकते है की किसी भी particular Keword की competition क्या है और आपको high traffic प्राप्त करने के लिए कितना effort लगाने की जरूरत है।
  • आपकी site के जितने ज्यादे keyword google में rank करेंगे उसकी ranking उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी।
  • अगर आपको google search engine से ज्यादा organic traffic चाहिए तो आपका keyword searching करनी चाहिए।
  • Keyword के google में rank करने पर आपको जो traffic मिलेगा उससे ads और affiliate मार्किट दोनों से ज्यादा कमाई होगी।

Keyword Researching कैसे करें?

Search engine में high rank प्राप्त करने के लिए हमे Keyword research करते वक्त मुख्य बातों को ध्यान रखना चाहिए ताकि हम अपने ब्लॉग को सही तरीके से optimize करके search engine में high rank प्राप्त कर सकें। जब हम keyword research करते है तो कुछ ऐसे keyword होते है जिनकी सर्च volume बहुत ज्यादा होते है। लेकिन उन Keyword के competition भी बहुत ज्यादा होते है।

Keyword research करते time हम इस बात बात का ध्यान रखना होता है की हमे ऐसे keyword को target करना है, जिनकी search volume ज्यादा और compitition काम हो। जिन Keywords के competition ज्यादा होते है उन्हें high rank प्राप्त करने में परेशानी होती है क्योंकि उन Keyword का इस्तेमाल पहले से ही बहुत से लोगो ने किया होता है। इसी वजह से हमे अपने ब्लॉग के लिए ऐसे keyword का use करना होता है, जिसकी competition कम हो और search volume ज्यादा हो।

Keyword Researching के लिए आप Keyword research tools का उपयोग भी कर सकते है। मार्किट में कई प्रकार के Keyword research tool available है जिनका उपयोग करके आप अपने ब्लॉग के लिए keyword research कर सकते है। Market में keyword research के लिए आपको ज्यादातर primium tools available है। जिन्हे अलग-अलग webmasters अपने अनुसार उपयोग करते है।

इस आर्टिकल में हम आपको Keyword research के लिए Best tools के टाइप बताएँगे, जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा जरूरी है।

  • SEMRush
  • Ahrefs
  • Long tail pro

अगर फ्री keyword research tool की बात करे तो आप Google keyword Planner का इस्तेमाल कर सकते है। अगर आपको keyword research की यह post अच्छी लगे तो इसे शेयर जरूर करें।

Keyword Theory and Research for SEO

This Post Has One Comment

Leave a Reply