Website SEO Kaise Kare ?

Website SEO Kaise Kare – क्या आप जानना चाहते हैं की SEO कैसे करे इन हिंदी तो आप बिलकुल सही ब्लॉग में हैं क्यूं कि आज मै आपको बताऊँगा की SEO kya hai ?

और SEO केसे करते हैं हिंदी में.दोस्तों SEO एक बहुत ही इम्पोटेंट चीज़ हैं जो की हर कोई ब्लॉगर या वेबसाइट ओनर को करना चाहिए क्यों की SEO के बिना आपको ज्यादा ट्रैफिक और अच्छी रैंकिंग नहीं मिल पायेगी Google में या फिर दूसरे सर्च इंजिन्स में बहुत से लोगो को SEO कैसे करे, इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं होती हैं और जब उनके ब्लॉग या वेबसाइट में ज्यादा ट्रैफिक नहीं आता हैं. तो वो उदास हो जाते हैं, और ब्लॉगिंग को छोड़ देते हैं. इसी तरह का दीकत होता हैं वेबसाइट ओनर के लिए ! Website SEO Kaise Kare

Website SEO Kaise Kare
Website SEO Kaise Kare

SEO in Hindi

अगर आपका ऑनलाइन बिज़नेस हैं जो की सर्च इंजिन्स जैसे की गूगल के ट्रैफिक में बहुत ज्यादा निर्भर हैं, तो आपको SEO कैसे करे! की पूरी जानकारी होनी ही चाहिए. वरना आपको ज्यादा अच्छी रैंकिंग और बहुत ज्यादा आर्गेनिक ट्रैफिक नहीं मिल पायेगा !

आपको कोई भी ब्लॉगर हो चाहे आप वेबसाइट ओनर हो, ऑनलाइन बिज़नेस करते हो या फिर आप एक ब्लॉगर हो सबको ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक अपने ब्लॉग या वेबसाइट में लाना होता हैं. क्यों की अगर ज्यादा विजिटर उनके वेबसाइट या ब्लॉग में आएंगे तो उनको ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा और उसके कारन उनका ज्यादा बिज़नेस एअर्निंग भी होगा !

पर दरसल बात तो ये हैं की उनको ये सब कैसे करे, इसके बारे में ज्यादा जानकारी या इनफार्मेशन होती ही नहीं हैं और वो गलत तरह से SEO करते हैं और मैंने तो कई लोगो को देखा हैं जो तो बिलकुल ही गलत तरीके से SEO करते हैं !

दोस्तों बहुतो का मानना हैं की क्वालिटी कंटेंट बहुत जुरूरी हैं और मै भी मानता हु की क्वालिटी कंटेंट बहुत जरुरी हैं, पर सिर्फ क्वालिटी कंटेंट से काम नहीं वेबसाइट रैंक नहीं होता. अगर आपको बेस्ट रिजल्ट्स चाहिए तो आपको SEO सीखना ही होगा और SEO कैसे करे इसके बारे में जानकारी लेनी ही होगी!.

दोस्त आपको डरने की कोई जरुरत नहीं हैं यहाँ पर क्यों की मै हूँ ना आपके साथ और मै आपको SEO कैसे करे! इस पोस्ट के माध्यम से सीखा ऊगा और बताऊँगा की SEO करने का सही तरीका क्या होता हैं ! तो दोस्तों चलिए इससे पहले मै आपको बताऊ की SEO कैसे करे, आपको SEO क्या हैं, इसके बारे में थोड़ी जानकारी देता हूँ !

Website SEO Kaise Kare

SEO Kya Hai Kaise Kare ?

SEO का मतलब हैं सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और ये कुछ टेक्निक्स होती हैं जिससे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की रैंकिंग गूगल और दूसरे सर्च इंजन मै अच्छी करने के लिए करते हैं!

Search Engine Optimization in Hindi

अगर आपका ब्लॉग और वेबसाइट SEO फ्रेंडली होगा तो आपको बहुत अच्छी रैंकिंग मिलेगी गूगल और दूसरे सर्च इंजिन्स मै जिससे आपको बहुत ज्यादा नेचुरल ट्रैफिक मिलेगा! दोस्त खास कर यदि आपका ब्लॉग या वेबसाइट बिलकुल नयी हैं तो आप SEO करके सुरुवात मै भी अच्छा ट्रैफिक पा सकते हैं अगर आपको एक बेस्ट उद्धारण दू तो आप मेरे इसी ब्लॉग को देख लो अभी इस ब्लॉग को सिर्फ एक साल हुआ हैं और मै इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं कर रहा हूँ, पर फिर भी मुझे बहुत गूगल से अच्छा ट्रैफिक मिल रहा हैं !

दोस्त मै जो कोई भी पोस्ट लिखता हूँ उस पोस्ट की मै बहुत अच्छे से SEO करता हूँ जिससे वो पोस्ट गूगल में बहुत अच्छी रैंकिंग प्राप्त कर पाती हैं. जिसे मुझे बहुत सारा ट्रैफिक भी मिलता हैं.! ऐसे बहुत से वेबसाइट ओनर हैं जो पेड ट्रैफिक खरीदते हैं और अपना पैसे बहुत खर्च करते हैं. मै तो कहूंगा की अपना कीमती पैसे को बर्बाद ना करे क्यों की ये पेड ट्रैफिक आपके वेबसाइट को रैंक नहीं करता हैं और सिर्फ और सिर्फ आपका पैसे खर्च होता रहता हैं !

दोस्त अधिक पैसे कमाने के लिए आपको Google से और दूसरे सर्च इंजन से ट्रैफिक हासिल करना होता हैं जो की बहुत ही टार्गेटेड होता हैं और कन्वर्शन रेट भी बहुत ही हाई होता हैं.! SEO का सबसे बड़ा बेनिफिट ये हैं की आपको ट्रैफिक पाने के लिए अपना पैसे खर्च करने की कोई भी जरुरत नहीं हैं, और आप थोड़ी सी मेहनत करके SEO कैसे करे जान सकते हैं और ये सभ कुछ मै आपको इस पोस्ट में बताऊँगा ! Website SEO Kaise Kare

Website SEO Kaise Kare

ON Page SEO in Hindi

दोस्त On Page SEO में आप अपने वेबसाइट पर SEO टेक्निक्स लागू करते हैं, जैसे की आपके वेबसाइट की नेविगेशन, इंटरनल लिंकिंग Keywords का उपयोग करते हैं, टाइटल, मेटा Descritption, URL स्ट्रक्चर, कंटेंट लेंथ, हैडिंग टैग्स, लोडिंग स्पीड इत्यादि. का ध्यान रख के कोई भी कंटेंट लिखते हैं.!

दोस्त On Page SEO बहुत ही जरुरी हैं और ये हमारे ब्लॉग या वेबसाइट को अच्छी रैंकिंग पाने में बहुत ही मदत करती हैं. बिना On Page SEO के आपको गूगल में अच्छी रैंकिंग नहीं मिल पागेगी इसी लिए दोस्त On Page SEO बहुत ही जरुरी हैं !

Off Page SEO in Hindi

दोस्त Off Page SEO ओ होता हैं जो आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग के बहार करते हैं जैसे की बैकलिंक्स बनाना, डायरेक्टरी सबमिशन करना, आर्टिकल सबमिशन करना, RSS फीड सबमिट करना, गेस्ट पोस्ट करना, सोशल बुक मार्किंग करना, सोशल शेयरिंग करना इत्यादि..

जितना ही on page SEO जरुरी हैं उतना ही off page SEO भी बहुत ही जरुरी हैं और ये दोनों तरीके अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में सही तरीके से करेंगे तो आपक ब्लॉग या वेबसाइट की पूरी तरह से SEO Optimized हो जायेगा और आपको Google से बहुत अच्छा ट्रैफिक और रैंकिंग मिलेगी.!

दोस्तों अब तो आपको पता चल गया की SEO के दो प्रकार के कौन से हैं तो अब देखते हैं की इससे कैसे करे, वैसे तो मै इन दोनों टॉपिक पे सम्पूर्ण जानकारी में आर्टिकल लिखूंगा तो आप घबराये मत पर इस आर्टिकल में आपको बेसिक जानकारी दूंगा की अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए SEO कैसे करे.!

दोस्त अब मै आपको दोनों प्रकार के बारे मै से जो सबसे जरुरी पॉइंट्स होते हैं उनके बारे मै एक्सप्लेन करूँगा ताकि आपको बेस्ट SEO की जानकारी मिल सकें !

Keywords Research कैसे करे ?

  • ये बहुत ही जरुरी हैं और आपको कोई भी ब्लॉग पोस्ट या आर्टिकल लिखने से पहले सही तरीके से कीवर्ड रिसर्च करना ही होगा क्यों की कीवर्ड रिसर्च से आपको पता चल जाता हैं की लोग सबसे ज्यादा गूगल में कौन सा कीवर्ड सर्च यूज़ करते हैं!
  • Keywords Research करने के लिए आप गूगल कीवर्ड टूल या SEMrush यूज़ कर सकते हैं Google keyword टूल पहले तो सही जानकारी देता था पर अब उन्होंने इससे चेंज कर दिया हैं और अब गूगल कीवर्ड टूल सही से कीवर्ड ट्रैफिक वॉल्यूम नहीं शो करता हैं!
  • दोस्त मै आपको सलाह दूंगा की आप SEMrush टूल का उपयोग करे और ये टूल बहुत ही बढ़िया हैं इस में आप नहीं अपना कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं बल्कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी के बैकलिंक्स को भी चेक करके उनको डाउन कर सकते हैं.!
  • SEMrush वैसे तो एक पेड टूल हैं पर बेसिक जानकारी के लिए आप उसमे फ्री अकाउंट बनाकर भी कीवर्ड खोज सकते हैं.
  • दोस्त मैंने बहुत से ब्लॉगर को देखा हैं जो Keyword Research को ज्यादा महत्व नहीं देते हैं और उससे नजर अंदाज करते हैं और एहि कारन होता हैं की उनके ब्लॉग या वेबसाइट में ज्यादा ट्रैफिक नहीं होता हैं. तो मै आप से रिक्वेस्ट करूँगा की जब कभी भी आप कोई पोस्ट लिखेंगे तो थोड़ा टाइम Keyword Research मै जरूर लगाए!

Keywords का सही उपयोग करे !

  • दोस्त Keywords Research तो हो गया अब आपको उन कीवर्ड्स को सही तरीके से अपने ब्लॉग पोस्ट या आर्टिकल्स में उपयोग करना होगा. सही जगह पर कीवर्ड्स यूज़ करने से आपका आर्टिकल्स बहुत SEO फ्रेंडली हो जाता हैं और उसकी रैंकिंग भी Google में बहुत अच्छी होती हैं!
  • दोस्तों भहुत से नए हिंदी ब्लॉगर को देखा हैं की वो सही तरीके से Keyword का उपयोग करते ही नहीं हैं और फिर उनके ब्लॉग पोस्ट को अच्छी रैंकिंग नहीं मिल पाती हैं !
  • दोस्त फिर वो कहते हैं की मैंने तो बहुत अच्छा पोस्ट लिखा हूँ पर मुझे ट्रैफिक क्यों नहीं मिल रहा हैं.
  • दोस्तों गूगल एक सर्च इंजन हैं और वो कुछ नियम तरीके पे काम करता हैं तो हमे उस तरीका को फॉलो करना होगा तभी हमे ज्यादा ट्रैफिक और अच्छी रैंकिंग मिल पायेगी !
  • दोस्त Keywords को अपने आर्टिकल के स्टार्टिंग में, हैडिंग के स्टार्टिंग में, आर्टिकल के URL में, कुछ बार आर्टिकल के बीच में, आर्टिकल के अंत में उपयोग करे!
  • ऐसा करने से आपका ब्लॉग पोस्ट या आर्टिकल SEO फ्रेंडली हो जायेगा और आपको SEO का पूरा फायदा मिलेगा !

Keywords Stuffing ना करे ! कीवर्ड का बार बार उपयोग ना करे !

  • Keywords stuffing का मतलब हैं की अपने पोस्ट में Keywords को बहुत ज्यादा मात्रा में अपने आर्टिकल में उपयोग करना, दोस्तों ये बहुत ही ख़राब तरीका हैं SEO करने का और ऐसा करने से आपको बिलकुल भी अच्छी रैंकिंग नहीं मिल पायेगी और बहुत ज्यादा चांस होगा की गूगल आपके पोस्ट को रैंक भी ना करे !
  • दोस्त नए ब्लॉगर ये मानते हैं की जितना ज्यादा हम कीवर्ड का यूज़ करेंगे उतनी ही अच्छी रैंकिंग हमको मिलेगी पर ये नहीं होगा आपो अच्छी रैंकिंग नहीं मिलेगी !
  • Google बहुत ही स्मार्ट हैं और वो समझ लेता हैं की आप यूजर को गुड एक्सपीरियंस देना कहते हैं या फिर सिर्फ और सिर्फ अपनी रैंकिंग अच्छी करना चाहते हैं !
  • दोस्त अगर आपको अच्छी रैंकिंग चाहिए तो Keyword Stuffing को बिलकुल भी ना करे, अगर मै आपको एक उदहारण में बताऊ जैसे के मानिये की मेरे पोस्ट का Title हैं, “Website SEO Kaise Kare” और यदि मै अपने पुरे पोस्ट मै बहुत ज्यादा मात्रा में “Website SEO Kaise Kare” उपयोग करूँगा तो क्या वो पढ़ने में अच्छा लगेगा नहीं ना और आपके रीडर्स को भी नहीं लगेगा और ना ही Google को तो दोस्त हमें अपने पोस्ट एक ही कीवर्ड को बार बार उपयोग नहीं करना हैं !
  • Google अपने यूजर एक्सपीरियंस पे बहुत ही ज्यादा ध्यान देता हैं तो आपको अपने Keyword को सही तरीके से उपयोग करना होगा और Keywords Stuffing को अपने आर्टिकल में बिलकुल भी नहीं करना हैं !

Title Tag का उपयोग कैसे करे ?

  • Title Tag बहुत ही जरुरी होता हैं और ये बहुत ज्यादा मायने रखता हैं. आपको अपने टाइटल टैग मै आपने मैं Keywords को यूज़ करना होगा तभी आपका पोस्ट SEO के लिए अच्छा होगा !
  • कोशिश करे की अपने मैं कीवर्ड्स टाइटल टैग के स्टार्टिंग में हो और टाइटल टैग ज्यादा लम्बा ना हो क्यों की Google ज्यादा लम्बे Title Tag को काट देता हैं और पोस्ट रैंक नहीं कर पता हैं !
  • दोस्त Title Tag आपके ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से यूज़ करना चाहिए की आपका ब्लॉग पोस्ट या आर्टिक्ल किस टॉपिक पे हैं जिससे Google को ये आसान हो जाये की आपका ब्लॉग पोस्ट किस टॉपिक पे हैं और इससे आपको अच्छी रैंकिंग मिलेगी !

Alt Tag का उपयोग कैसे करे ?

  • दोस्त आप अपने ब्लॉग में इमेज यूज़ करते हैं अगर है तो क्या आप Alt Tag को सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं? अगर नहीं तो आप बहुत ही बड़ी गलती कर रहे हैं क्यों की Alt Tag बहुत ही जरुरी होता हैं Google को ये बताने में की आपको इमेज क्या हैं !
  • दोस्त मैंने आपको बताया था की Google एक सर्च इंजन एक रोबोट हैं और उसको ये पता नहीं चलता की आपके इमेज में क्या हैं तो अगर आप Google को बताना चाहते ही की आपके इमेज में एक मोबाइल का हैं तो आपको अपने Alt Tag में मोबाइल Keyword डालना होता हैं तभी गूगल ये समझ पाता हैं की आपका इमेज की बारे में हैं !
  • Alt Tag से Google को पाता चल जायेगा की आपका इमेज किसके बारे मै हैं और फिर आपके ब्लॉग को अच्छी रैंकिंग मिलेगी ! तो अपने पोस्ट में Alt Tag का हमेशा यूज़ करे !

Internal Linking उपयोग कैसे करे ?

  • दोस्त Internal Linking भी बहुत ही जरुरी होता है, जैसे की आपके कोई ब्लॉग पोस्ट या आर्टिकल लिखा तो आपको अपने नए आर्टिकल को अपने पुराने आर्टिकल्स के साथ Internal Linking करना होता है. ये SEO के माध्यम से बहुत यूजफुल होता है और आपके ब्लॉग पोस्ट को बहुत अच्छी रैंकिंग दिलाने में Internal Linking मदत करता है !
  • दोस्त एक बात धयान रखे की ये आपको Internal Linking सही तरीके से करना होगा क्यों की अगर आपने इसको सही तरीके से नहीं किया तो आपको इसका कोई भी लाभ नहीं होगा !
  • मान लीजिये की आप पोस्ट लिख रहे है की “Website SEO Kaise Kare” तो आपको अपने दूरसे आर्टिकल जो SEO से रिलेटेड हो उनको ही internal linking करना है और कोई भी दूसरे पोस्ट को नहीं करना है ताकि जो इस आर्टिक्ल को पढ़ेगा वो इसे मिलती जुलती जो पोस्ट होगा उसे जरूर पढ़ेगा !
  • ऐसा करने से आपके पुराने पोस्ट की रैंकिंग Google में अच्छी होगी और साथ ही साथ आपका नया आर्टिकल भी अच्छा रैंक करेगा क्यों की आप यूजर एक्सपीरियंस में ज्यादा ध्यान दे रहे है और अपने रीडर को ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने की कोशिश कर रहे है!
  • ये बात Google को बहुत ही अच्छी लगती है और वो आपके पोस्ट को अच्छी रैंकिंग देने में कोई भी संकोच नहीं करेगा !

URL को कैसे बनाये ?

  • हालांकि ये ज्यादा इम्पोर्टेन्ट नहीं है पर ये भी बहुत ही जरुरी है की आप अपने पोस्ट के URL को SEO फ्रेंडली रखे और Keyword Stuffing ना करे !
  • मैंने बहुत से ब्लॉगर को देखा है जो अपने पोस्ट के URL को बहुत ही बड़ा बना देते है और उसमे सारे Keywords उपयोग करने की कोशिश करते है.
  • Google इसको पसंद नहीं करता है और ये गलत तरीका होता है SEO करने का आपको अपने पोस्ट के URL को शार्ट यानि छोटा रकना होगा और पोस्ट मैं Keyword को इस्तेमाल करना होगा,
  • दोस्त कोशिश करे की आपके URL में 5 से 6 वर्ड्स ही हो ये SEO के माध्यम से सही तरीका है और गूगल भी इसको मान्यता देती है,

Video का उपयोग कैसे करे ?

  • दोस्त जितना Image जरुरी होता है उतना ही वीडियो भी, ये आपके आर्टिकल को और भी ज्यादा SEO फ्रेंडली बना देते है और आपको बहुत अच्छी रैंकिंग मिलती है !
  • कोशिश करे की अगर आप कोई टॉपिक पे लिख रहे है और आपके पास उस टॉपिक से संबंधित कोई Video है तो उसको अपने पोस्ट में जरूर डाले ये बहुत ही लबदायक होता है,

Tag का उपयोग कैसे करे ?

  • दोस्त आर्टिकल के Tag को सही तरह से इस्तेमाल करे और अपने पोस्ट मैं Keyword को यूज़ करे याद रखिये की Tag को बिलकुल सही तरीके से इस्तेमाल करे हलाकि ये SEO के माध्यम से ज्यादा यूजफुल नहीं है पर आप इसे यूज़ कर सकते है !
  • दोस्त कोसिस करना की ज्यादा से ज्यादा आप 3 से 4 Tag यूज़ करे, अगर आप बहुत ही ज्यादा Tags इस्तेमाल करेंगे तो स्पैमिंग में काउंट होगा और आपको अच्छी रैंकिंग नहीं मिल पायेगी !

दोस्त आपको मैंने के बेसिक जानकारी दिया है (Website SEO Kaise Kare) जिसे आप यूज़ कर के अपने पोस्ट को रैंक करा सकते है ! आपको SEO के छोटे छोटे तरीके को ध्यान में रखें पोस्ट लिखते समय ताकि आपका आर्टिकल SEO फ्रेंडली हो !

धन्यबाद दोस्त अपना कीमती समय इस पोस्ट पर देने के किये | हमें उम्मीद है की आपको यह (Website SEO Kaise Kare) जानकारी जरूर लाभदायक लगी होगी। अतः आपसे निवेदन अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि Website SEO Kaise Kare के बारे में सबको पता लगे | धन्यवाद ||

Website SEO Kaise Kare

यदि आप इस तरह की जानकारी अपने मोबाइल पर सबसे पहले पाना चाहते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं. सब्सक्राइब करने के बाद घंटी को जरूर दबाएं !

Ranjan Kumar Kushwaha

Myself Ranjan Kumar Kushwaha. I am Diploma Computer Engineer, Currently I am professional You tuber & Blogger. i like to write something interesting and knowledgeable.

Leave a Reply