Mobile SEO Techniques in Hindi

Mobile SEO Techniques in Hindi – अगर आप एक ब्लॉगर है तो आपको Mobile SEO Techniques के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होना बहुत जरूरी है।अगर आप अपने Website के Webpages को First Page पर Rank करवाना चाहते हैं या आप ये चाहते हैं कि आपकी Website पर Visitors की संख्या बढ़े तो इसके लिए आपकों SEO पर सबसे ज्यादा ध्यान पड़ेगा।क्योंकि SEO हमारे Blog के लिए बहुत ही जयदा Important है और अगर ये ही सही न हो तो हमारे Articles लिखने का कोई फायदा ही नहीं है, इसलिए सबसे ज्यादा Focus Mobile SEO Techniques पर दें।

Mobile SEO Techniques क्या है?

Mobile SEO Techniques
Mobile SEO Techniques

Mobile Search Engine Optimization Website को डिज़ाइन करने की प्रोसेस है, जिसकी सहायता से हम अपने Webpages को कम Width और कम Height वाली Screen पर बढ़िया से देख सकते है।अगर आप अपने Websites को Mobile के अनुकूल बनाना चाहते हैं तो उसमे आपकों कुछ बदलाव करने पड़ेंगे जैसे उस Website मे एक बेहतरीन डिज़ाइन होना चाहिए

जो मोबाइल की Screen पर बहुत ही अच्छे से Open हो सके। इसके अलावा अगर आप चाहते है की आपकी Website Mobile मे पढ़ने के अनुकूल बने तो इसके लिए आपकों अपनी Website के Webpages मे अच्छे Font Style और अच्छे Dark color इस्तेमाल करने पड़ेंगे ताकि विसिटोर्स को अच्छे से दिखाई दे।

अगर आप Mobile के अनुकूल अपनी Website को बनाना चाहते हैं तो Light Website बनाए ताकि Visitors को Phone मे लोड करने मे ज्यादा परेशानी न हो।

seo in hindi
seo in hindi

Mobile के लिए SEO क्यों जरूरी है?

Read More:- SEO Link Building क्या है और कैसे करते है?

आज के समय मे बहुत से Users Android, IOS और Windows पर चल रहे Smartphone का उपयोग Webpage पर पहुंचने के लिए कर रहे हैं। जिससे की ये पता चलता है कि Websites इस बदलते माहोल मे खुद को अनुकूलित कर रही है और ज्यादा से ज्यादा Visitors को अपनी तरफ Attract करने के लिए खुद मे कुछ बदलाव कर रही है।

Mobile SEO techniques

अगर हम किसी भी site को Phone मे Open करते हैं तो उसे हम ठीक तरह से देख नही पाते हैं, क्योंकि Phone की Screen Laptop की अपेक्छा छोटी होती है, तो इसलिए इसको हम ठीक तरह से देखने के लिए Laptop का ज्यादा उपयोग करते हैं।लेकिन आपको तो पता ही है की ये तो कोई जरूरी नहीं है कि हर इंसान के पास Laptop हो और अगर वो Phone का इस्तेमाल करते हैं तो वो अच्छी तरीके से Posts या आर्टिकल को Read नहीं कर सकते।इसलिए उनमे से ज़्यादातर Visitors तो Websites को Leave कर देते हैं और इसी कारण से हमारे पास कुछ ऐसा होना चाहिए जिससे Visitors को इस Problem का समाधान मिल सके।

Mobile SEO अपने मोबाइल में कैसे करें?

  • सबसे पहले आप एक Mobile Friendly Theme का इस्तेमाल करें।
  • अगर आप WordPress का उपयोग नहीं कर रहे है तो आप Bootstrap जैसे CSS framework का इस्तेमाल करें।
  • आप अपने Website के navigation और Breadcrumb का इस्तेमाल करें।
  • अपने website का font ऐसा रखे ताकि आपके user को पढने में आसानी हो।
  • आपको अपने Website में ऐसा color इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपके visitor का आपकी Color Psychology website पर Trust बढे।

Useful Tools

Website SEO Kaise Kare
Website SEO Kaise Kare

यहां कुछ उपयोगी उपकरणों की एक सूची दी गई है, जिनका use करके आप यह पता लगा सकते हैं कि आपकी site कितनी अनुकूल है –

  • Google webmaster tool

इसे समझने के लिए उपलब्ध Google tool और टेक्निक्स का उपयोग करें कि डेस्कटॉप और साथ ही मोबाइल वेबसाइटों को डिज़ाइन करते समय क्या उपयोग किया जाना चाहिए।

  • Mobile Emulator

Mobile Emulator आपको यह देखने देता है कि आपकी साइट विभिन्न प्रकार के मोबाइल उपकरणों पर कैसे दिखाई देती है।

  • Moz Local

आपका स्थानीय SEO क्रम में है, यह सुनिश्चित करने के लिए इस टूल का उपयोग किया जाता है।

  • Responsive Web Design Testing Tool

इस tool का उपयोग यह देखने के लिए किया जाता है कि विभिन्न standard स्क्रीन आकारों वाले विभिन्न मोबाइल device पर आपकी responsive site कैसी दिखती है।

  • Screaming Frog

यह एक उपयोगी tool है जो आपको अपनी site का विश्लेषण करने और सभी redirect को दोबारा जांचने की अनुमति देता है।

  • User Agent Switcher

यह एक Firefox ऐड-ऑन है, जिसका उपयोग आप यह पता लगाने के लिए कर सकते हैं कि किसी भिन्न उपयोगकर्ता एजेंट से access करने पर आपकी site कैसी दिखती है।

अब आपको Mobile Techniques के बारे मे जानकारी हो गयी होगी, जो हमारी Websites को एक अलग ही Direction मे ले जाता है, क्योंकि ये कोई जरूरी नहीं है कि सबके पास Laptop हो तो इसलिए सभी यही चाहते हैं कि कुछ Sites ऐसी होनी चाहिए जिसे Visitors Phone मे भी अच्छे से देख पायें।

Mobile SEO Techniques

Leave a Reply