SEO Link Building क्या है और कैसे करते है?

SEO Link Building Kaise Kare :- दोस्तों आज हम अपने आर्टिकल में ऐसे टॉपिक के बारे में बात करेंगे जो की SEO का बहुत ही इम्पोर्टेन्ट हिस्सा है,जिसे Links Buildings कहते है। इसे बैकलिंक्स भी कहा जाता है। SEO बेहतर करने के लिए बैकलिंक्स बनाना बहुत ही जरूरी होता है।आपने इसके बारे में सुना तो बहुत कुछ होगा लेकिन आपको इसकी पूरी जानकारी नहीं होगी शायद। तो चलिए इस आर्टिकल के जरिये हम आपको SEO backlinks यानी links building की पूरी विस्तृत जानकारी देंगे।

आज कल हर एक ब्लोग्गेर्स success होना चाहते है और अपने ब्लॉग से पैसे कामना चाहते है। लेकिन ट्रैफिक की वजह से या SEO अच्छा न होने की वजह से CPC की समस्या बोहत होती है और हम निराश होकर ब्लॉग्गिंग छोड़ देते है। लेकिन अगर हम सारा SEO settings अच्छे से कर ले तोह हमारा ब्लॉग काफी प्रख्यात हो सकता है और साथ ही हम अच्छी कमाई भी कर सकते है। इसलिए सभी settings में से एक backlinks बनाना भी बोहत ही आवश्यक है।

Read More:- Keyword Theory and Research for SEO

जब आपकी backlinks बन जाये तब आप कुछ दिन बाद चेक backlinks जैसी साइट्स से अपनी backlinks का पता लगा सकते है।

एक blogger को हमेशा कुछ न कुछ सीखते ही रहना चाहिए। क्योंकि SEO terms google हमेशा चेंज करता रहता है, और ज्यादा traffic हमें google से ही मिलता है। नए blogger SEO terms को नजरअंदाज कर देते है, और कैसा भी blog बनाकर बस उसमे post लिखने लगते है जिसकी वजह से उन्हें search engine से traffic नहीं मिल पता है, और वे कमाई नहीं कर पाते है।

SEO Link Building
SEO Link Building

links Buildings क्या है ?

अगर आप एक Website पर काम कर रहे हैं और आपकी Website के Webpages मे Website का Interlink या फिर External Link का उपयोग करना ही Link Building कहलाता है।क्योंकि हर एक Website मे बहुत सारे Link होते हैं लेकिन ये जरूरी नहीं है कि वो link Internal है या फिर External.अगर हम Simple Words मे कहे तो एक page के Link दूसरे Page के साथ जोड़ने को ही हम Link Building कहते हैं।ये किसी भी Website का link Url होता है जो किसी भी Website का Address होता है, और अगर आप इस Address पर क्लिक कर देते है तो वो Website Open हो जाएगा।अगर आप किसी भी Topic के बारे मे जानना चाहते हैं तो आप लिंक के जरिए Direct उस Topic पर जा सकते है।

लिंक्स बिल्डिंग के प्रकार

Link Building दो प्रकार का होता है जैसे: –

  • Dofolllow
  • Nofollow

हम आपको ये सुझाव देना चाहेंगे कि जितना ज्यादा हो सके आप Link building Dofollow का ही ज्यादा use करे क्योंकि अगर आप Nofollow का use करते हैं तो शायद आपको कुछ ज्यादा Benefit नहीं होगा।

  • Dofolllow

जब आप अपने आर्टिकल या webpage में किसी दूसरी वेबसाइट का लिंक लगाते है तब वह एक Dofollow लिंक होता है, इसका मतलबयह होता है की आप उस external website को अपने जितना ही विश्वास करते है।अगर आप अपने वेबसाइट को link build कर रहे है तो यह ध्यान रखना चाहिए की आपके 75% backlink dofollow हो ताकि दूसरी वेबसाइट से आपकी वेबसाइट पर मिलने वाले Backlinks आपकी वेबसाइट का SEO Improve करने में काफी मदद करें।

  • Nofollow

जब हम अपने आर्टिकल में किसी दूसरी वेबसाइट का लिंक लगाते है लेकिन उसमें हम rel में nofollow का उपयोग करते है तो वह एक Nofollow लिंक होता है।इसका मतलब यह होता है की आप उस external website पर दिए गए topic को User को दिखाना चाहते है की वह आपके लिए उपयोगी हो सकता है लेकिन आप उस वेबसाइट पर इतना Trust नहीं करते।

links Buildings के कुछ और points

  • Anchor Text

Anchor Text Link Building के सबसे बेहतरीन तरीकों मे से एक है क्योंकि यदि लिंक के बहुत सारे Keyword एक साथ दिखाई दे रहे हो तो आपके Pages की Ranking जाने की possibility बढ़ जाती है।अगर आप अपनी Website मे किसी भी Webpages का Link “Click Here” कर के डालेंगे तो आपको बहुत सारे Visitor दिखाई देंगे।इसलिए Anchor text आपके लिए best साबित होगा।Click Here, Visit Here इस तरह के Text की वजह से आपके visitor तो बढ़ सकते है लेकिन आपके SEO को कम भी कर देते है इसलिए इनका इस्तेमाल लिमिट में ही करना चाहिए।

  • Trust Rank

आप जानते है कि Internet मे Spam Massage का Amount का बहुत ही ज्यादा है, लेकिन जब तक Search Engine को आप पर विश्वास नहीं होगा तब तक आपकी Website Front Page पर दिखाई नहीं देगा। इसलिए आपके लिए Spam को रोकना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है। अगर एक बार Search Engine को आपकी Website पर Trust हो जाता है तो आपका हर Webpage front Page पर ही दिखाई देगा।

links Buildings कैसे करते है?

Website SEO Kaise Kare
Website SEO Kaise Kare

links buildings करने की 3 तरीके बोहत ही प्रख्यात है। इन तरीको से ही सबसे बढ़िया और बेहतरीन link building होती है। जिनका use आज कल सभी bloggers कर रहे है।

  • Directories Website Submission

Internet पर आपको बहुत-सी websites मिल जाएगी जहा से आप एक अच्छा quality backlink पा सकते है। लेकिन directories website में submit करने से पहले आपको page rank पता करना बहुत ही जरुरी होता है। कुछ websites में submit करने के लिए आपको उनके प्लान भी खरीदने पड़ते है। लेकिन कुछ sites ऐसी होती है जिनके html code आपको अपनी website के header में add करना पड़ता है तभी आपकी website verify होती है।

  • Commenting

आप ज्यादा से ज्यादा जितना हो सके उतना comments करके एक अच्छी backlinks को पा सकते है। क्योंकि commenting भी एक link buildings का अहम् हिस्सा है। अगर आप किसी site पर ज्यादा visit करते है और daily comment करते है to उससे आपको backlink मिलने के 100% सम्भावना होती है। आपने कई wordpress blogs में देखा होगा जिसमे comment Live का ऑप्शन आता है। इसी से हम अपनी link comment में जोड़ सकते है।

  • Article Submission

कुछ directories websites में article submission की भी service होती है, जिसमे हम अपने blog या post की categories के हिसाब से article submit कर सकते है, और एक quality backlink create कर सकते है। ऐसा करने से आपने विज़िटर भी बड़ेगे और back link भी मिल जाएगा।

ऊपर बताये गए ये 3 तरीके link building के बहुत ही प्रख्यात तरीके है,जिनका उपयोग आज-कल सभी blogger करते है। आप ये 3 तरीके और ऊपर बताये गए सारे steps अच्छे से follow कर एक अच्छा backlink बना सकते है। और सदैव unique article लिखने ka प्रयास करे जिससे की दूसरे ब्लॉगर आपकी लिंक का इस्तेमाल कर सके। इससे automatic backlinks create होगी। और इसके साथ-साथ आप profile creation साइट जैसे की LinkedIn, Stumbleupon, Quora जैसी sites में अपनी links submit कर सकते है।

SEO Link Building

This Post Has One Comment

  1. This is really interesting, You are a very skilled blogger.
    I’ve joined your feed and look forward to seeking more
    of your wonderful post. Also, I’ve shared your website
    in my social networks!

Leave a Reply