Best SEO Tools in 2020

Best SEO Tools in 2020 – आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Best SEO Tools के बारे में बताउंगी । ये tool आपकी Website SEO को Optimize करने में मदद करते है और आपके वेबसाइट के traffic को बढ़ाते है,और उनसब में से कुछ आपके वेबसाइट के stats और ranking की देखरेख करते है। तो चलिए शुरुआत करते है…..

Best SEO Tools
Best SEO Tools

SEO Tools Details

नीचे दिए गए कुछ Best SEO Tools है जिन्हे आपको जरूर try करना चाहिए।

Read More:- SEO Link Building क्या है और कैसे करते है?

  1. Soolve
  2. Ahrefs’s Keywords Explorer
  3. Ahrefs’s Backlink Checker
  4. Google’s Mobile-Friendly Test
  5. Google Keyword Planner
  6. LinkMiner
  7. Keywordtool.io
  8. SimilarWeb
  9. Google Trend
  10. XML Sitemaps
  11. Google Analytics
  12. BuzzSumo
  13. SECockpit
  14. WebCEO
  15. SEO Monitor
  1. Soolve

Keyword research के लिए Soovle एक बहुत ही बढ़िया उपकरण है। यह एक ऐसा पॉपुलर tool है जो keyword खोजने में मदद करती है।Soolve एक free keyword suggestion tool है। यह एक ही screen पर मल्टीप्ल प्लेटफार्म के keyword suggestion देता है।आप इस पर Google , Youtube , Yahoo , Bing , Amazon , आदि का SEO कर सकते है।

  1. Ahrefs’s Keywords Explorer

Ahrefs SEMrush जैसे ही एक बहुत बढ़िया SEO Tools है। यह आपके वेबसाइट के लिए अच्छे कीवर्ड खोजने में बहुत मदद करता है और आपके कॉम्पिटिटर की website पर नज़र भी रखता है। यह टूल आपको यह जानने में help करता है की आपके कॉम्पिटिटर इतना ज्यादा ranking कैसे कर पा रहे है, और आपको उनसे आगे निकलने के लिए क्या करना जरूरी है।

Ahrefs के साथ मिलने वाले Tools :-

  • Rank Tracking
  • Backlink Research
  • Keyword Research
  • Content Research
  • Web Monitoring
  • Competitive Analysis

इस Tool का कोई भी free version available नहीं है। इसका monthly plan Lite $99.95 से शुरू होता है लेकिन आप इसके 7-day trial version का use भी कर सकते है।

  1. Ahrefs’s Backlink Checker

Ahrefs सबसे ज्यादा powerful backlink tool है। यह आपके site के backlink की जांच free में करता है। आपको बस आपको अपना website URL डालना है और वह आपको URL जानकारी देगा।

  • Referring domains की संख्या
  • Backlink की संख्या
  • Domain Rating (DR ) और URL Rating (UR )
  • Ahrefs Rank (AR )
  1. Google’s Mobile-Friendly Test

गूगल ने हाल ही में Mobile first indexing पेश किया है इसलिए यदि आपकी साइट मोबाइल डिवाइसेज के लिए मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो गूगल आपको बेहतर rank नहीं देगा।आपकी साइट मोबाइल फ्रेंडली है या नहीं इसे चेक करने के लिए गूगल के मोबाइल फ्रेंडली टेस्टिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं।

  1. Google Keyword Planner

गूगल द्वारा विकसित हुए पॉपुलर फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल है Keyword Planner . आपको किसी भी niche के लिए अच्छे से अच्छे कीवर्ड खोजने में मदद करता है चाहे वह long-tail कीवर्ड हो या कुछ भी हो। इसके उपरांत यह आपके कीबोर्ड के लिए competitions monthly serches CPC और बहुत कुछ दिखाता है।

  1. LinkMiner

किसी भी web page के लिए Link Miner broken Link की जांच करता है। Link Miner ग्रीन रंग में वैलिड/URLs और लाल रंग में ब्रोकन लिंक को प्रदर्शित करते हैं। आप अपने एनालाइजिंग डाटा को एक क्लिक से CSV में Export भी कर सकते हैं।

  1. Keywordtool.io

SEO Tools Keywordtool.io से आप अपने सिंगल keyword से 700 से ज्यादा कीवर्ड idea पा सकते हैं। यह कीवर्ड टूल आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। बस आपको अपना कीवर्ड दर्ज कराना होगा। यहआपको एक अच्छा overview देगा।

  1. SimilarWeb

SimilarWeb टूल दो वेबसाइट के ट्राफिक को कंपेयर करने की परमिशन देता है। इस तरह आप अपने Competitors पर आसानी से निगरानी रख सकते हो और कंपेयर कर सकते हो।

  1. Google Trend

Google Trend टूल का उपयोग यह जानने के लिए किया जा सकता है कि प्रेजेंट में गूगल पर क्या-क्या खोजा जा रहा है और उसका पता लगाके अच्छी कंटेंट भी बना सकते हैं ।इस तरह लोग आसानी से वेबसाइट रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं और बहुत सारे ट्राफिक को gain भी कर सकते हैं।

  1. XML Sitemaps

XML tool की मदद से person अपनी वेबसाइट के लिए sitemap बना सकता है। sitemap बनाने के लिए पर्सन को अपना website URL डालना होगा। यह person की site के लिए sitemap बना चालू कर देगा।

  1. Google Analytics

Google Analytics एक फ्री वेबसाइट ट्रैफिक का analyzer tool है।Google Analytics tool की मदद से आप अपने वेबसाइट पर आने वाले traffic का बहुत सारा data gain कर सकते है। आपकी site के landing pages कौन-कौन से है, कौन-कौन से keyword से ज्यादा traffic आ रहा है, और bounce रेट क्या है आदि।

  1. BuzzSumo

BuzzSumo एक most sharing को content को ढूंढ़ने के लिए बहुत ही बढ़िया seo tools है। इस tool की मदद से आप world में क्या-क्या सबसे ज्यादा share हो रहा है और अपने निचे के हिसाब से most sharing content को find कर सकते है। अगर आप अपनी compititors की वेबसाइट में कौन सी post सबसे ज्यादा शेयर हुई है उसके बारे में जानना चाहते है तो आप बस url से search करके ढूंढ़ सकते हो।

  1. SECockpit

SECockpit एक paid keyword research tool है, जिसके उपयोग से आप अपने निचे के लिए नए keyword ideas find करने के लिए कर सकते है। google keyword tool में हमे सिर्फ वही keyword मिलते है जो लोग search करते है, अगर आप advance level का keyword find करना चाहते है तो आपको इस tool का उपयोग जरूर करना चाहिए।

  1. WebCEO

WebCEO एक complete SEO platform है,जिसपर आपको पानी वेबसाइट के लिए keyword research से लेकर technical SEO करने के लिए बहुत से tool मिल जाएंगे। आप इन tools का उपयोग करके अपनी साइट का SEO rank बेहतरीन कर सकते है।

  1. SEO Monitor

SEO Monitor website के traffic के data को analyze करके SEO performance कैसा है उसके report आपको show करता है। Google Analysis में जब आप keywords को देखते है तब आपको एक ‘not provided ‘ keywords को find करने में परेशानी होती है। इस tool की मदद से आपकी यह problem solve हो जायेगी और आप सारे keywords को देख भी सकोगे।

Best SEO Tools

Read More:-

Leave a Reply