लॉकडाउन में घर बैठे करे फ्री में कोडिंग कोर्स

लॉकडाउन में घर बैठे करे फ्री में कोडिंग कोर्स – लॉकडाउन के कारण दुनियाभर के स्कूल और कॉलेज बंद है। सभी क्लासेज और कोचिंग सेंटर ऑनलाइन चल रहे है। लॉकडाउन में क्लासेज के अलावा अगर आप और भी कुछ सीखना चाहते है तो वो भी सीख सकते हैं।

जिस प्रकार किसी फोटो के पीछे किसी फोटोग्राफर का हाथ होता है, ठीक उसी प्रकार इंटरनेट पे मौजूद हर एक शब्द के पीछे एक कोडर का हाथ होता है। इस आर्टिकल में मैं आपको कोडिंग कोर्स के बारे में बताउंगी जिसे आप फ्री में कर सकते है।

लॉकडाउन में घर बैठे करे फ्री में कोडिंग कोर्स

HTML5

HTML5 को वेब का सबसे स्टैंडर्ड लैंग्वेज माना जाता है। HTML5 का कोर्स आमतौर पर 6 सप्ताह का होता है। HTML5 लैंग्वेज का इस्तेमाल मोबाइल फ़ोन,गेमिंग कंसोल,ऑटोमोबाइल डेशबोर्ड और कंप्यूटर आदि में होता है।
इस लैंग्वेज को सीख कर आप काफी हद तक वेबसाइट और एप डिज़ाइन कर सकते हैं।

HTML5
HTML5

CS5o

यदि आपको कंप्यूटर साइंस और कोडींग के बारे में कुछ खास जानकारी नहीं है तो CS5o कोर्स आपके लिए ही है। इस कोर्स की मदद से आपको कोडींग और बेसिक साइंस के बारे में जानकारी मिल जायेगी। यह कोर्स 12 सप्ताह का होता है। इसमें आप कोडिंग लैंग्वेज जैसे की पाइथन एसक्यूएल,जावास्क्रिप्ट प्लस सीएसएस और एचटीएमएल से काफी हद तक परिचित हो जाओगे।

CS5o
CS5o

क्रिएटिव कोडिंग

कोई भी डेवलोपर किसी भी तरह की वेबसाइट तैयार तो क्र सकता है लेकिन क्रिएटिव डिज़ाइन नहीं बना सकता है। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी क्रिएटिव कोडिंग का कोर्स करा रही है,जिसमे आप 2डी ग्राफ़िक्स, एनीमेशन,वीडियो प्रोसेसिंग जैसे कई क्रिएटिव कोडिंग कर सकते है।

क्रिएटिव कोडिंग
क्रिएटिव कोडिंग

पाइथन

मिसिंगन यूनिवर्सिटी पाइथन का कोर्स करा रही है। इस पाइथन कोर्स में आपको डाटा स्ट्रक्चर, नेटवर्क एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफ़ेस,डेटाबेस जैसी चीज़े सीख सकते है।

पाइथन
पाइथन

वेब डिज़ाइन

वेब डिज़ाइन कोर्स को भी मिसिंगन यूनिवर्सिटी ही करा रही है। इस कोर्स में आप HTML5 और CSS3 भी सीख सकते है। इसके साथ ही आपको जावास्क्रिप्ट की जानकारी भी मिल सकती है।

वेब डिज़ाइन
वेब डिज़ाइन

लॉकडाउन में घर बैठे करे फ्री में कोडिंग कोर्स

Leave a Reply