Jio Mart Kya Hai ? और उसका उपयोग कैसे करते है?

Jio Mart Kya Hai – आपने रिलायंस के online retail प्लेटफार्म के बारे में सुना ही होगा और इसकी जानकारी आपको होगी। अगर आप नहीं जानते तो आज इस आर्टिकल के जरिए मैं आपको इस विषय पर पूरी जानकारी प्रदान करने की कोशिश करूंगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने हाल ही में इस जनवरी में Jio Mart के नाम से एक इकॉमर्स प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। वैसे तो वर्तमान में यह सेवा केवल नई मुंबई, कल्याण और थाने के उपभोक्ताओं तक ही सीमित है। लेकिन आने वाले समय में यह सेवा बाकी शहरों में भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Jio Mart Kya Hai
Jio Mart Kya Hai

Joi Mart क्या है? Jio Mart Kya Hai

Jio Mart Business ModelJio Mart online shopping portal है जो grocery products की ऑनलाइन कारोबार करने के उद्देश्य से लांच किया गया है। इसका मतलब Jio Mart सेवा उपभोक्ताओं को हर जरूरी दैनिक उपयोग की जाने वाली वस्तुओं को घर बैठे उपलब्ध कराएगी।

Read More:- Jio Mart Distributor के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Jio Mart का जो बिजनेस मॉडल है, वह ऑनलाइन से ऑफलाइन (020 ) मॉडल है अर्थात अपने पास के विक्रेताओं से ऐप के माध्यम से सामान की खरीदी कर सकते हैं । यह एक ऑनलाइन ग्रॉसरी डिलीवरी सेवा है, जिसका स्वामित्व रिलायंस जिओ के पास है । कंपनी ने अपनी वेब पोर्टल जिओमार्ट की शुरुआत कर दी है जो जल्द ही ऐप के जरिए भी लांच की जाएगी।

लोग इसके जरिए किराना का सामान घर बैठे मंगवा सकेंगे। यह सामान आपके नजदीकी ग्रॉसरी शॉप से उपलब्ध कराया जाएगा। घर बैठे कैसे किराना का सामान मिलेगा, इसके लिए जिओMart द्वारा देशभर के किराना स्टोर्स को नेटवर्क के जरिए ग्राहकों के साथ जोड़ा जाएगा।

Jio Mart पड़ोस की दुकान और customer को आपस में कनेक्ट करने का कार्य करती है। Jio Mart के पूरे देश में लॉन्च होने के साथ ही आपको शॉप पर जाकर घर का सामान नहीं खरीदना पड़ेगा। कंपनी ने Jio Mart की टैगलाइन देश की नई दुकान दी है।

Jio Mart सेवा उपभोक्ताओं को हर जरूरी रोजाना उपयोग की वस्तुओं को घर बैठे उपलब्ध कराएगी। इसके द्वारा किराना सामान घर बैठे मंगवा सकते हैं। यह सामान आपको आपके नजदीकी किराने की दुकान से उपलब्ध होगी।

Jio Mart का लक्ष्य पूरे देश में 20 करोड़ ग्राहकों को तीन करोड़ ऑफलाइन स्टोर से जोड़ना है। हाल ही में मुकेश अंबानी जी ने कहा कि हमारा ध्यान भारत के साथ लाख लघु और मध्यम व्यवसाय 120 लाख किसानों 3000000 छोटे व्यापारियों और अनौपचारिक क्षेत्रों के लाखों छोटे और मध्यम उद्यमों को efficient बनाना होगा।

Jio Mart की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार से हैं:

  • ग्राहक घर बैठे products मंगा सकते हैं।
  • 50,000 से ज्यादा grocery products
  • इसमें कोई न्यूनतम ऑर्डर वैल्यू नहीं है।
  • Home delivery की मुक्त सेवा।
  • इस पॉलिसी के तहत आप मंगाए गए सामान को वापस कर सकते हैं।

किन-किन शहरों में जिओमार्ट की शुरुआत हो चुकी है?

रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा ई-कॉमर्स पोर्टल Jio Mart की शुरुआत हो चुकी है। अभी जिओमार्ट की सेवाएं नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण क्षेत्रों में ही मिल रहे हैं। कंपनी का यह कहना है कि वह धीरे-धीरे देश के अन्य शहरों में भी इसकी उपलब्धता कराएगी।

Jio Mart के क्या-क्या फायदे हैं?

  • 50,000 से ज्यादा ग्रॉसरी प्रोडक्ट्स ऑफर होंगे।
  • प्री रजिस्ट्रेशन से ₹3000 सेविंग कर सकते हैं।
  • इसमें कोई न्यूनतम ऑर्डर वैल्यू नहीं है।
  • इसमें आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदी भी कर सकते हैं।
  • आप मंगाए गए सामान को वापस कर सकते हैं, किसी भी प्रकार का सवाल नहीं पूछा जाता है।
  • व्हाट्सएप के जरिए ऑर्डर कर सकते हैं।
  • करीब तीन करोड़ से ज्यादा किराना कारोबारियों को इसका फायदा होगा। छोटे दुकानदारों और ग्राहकों को सीधा फायदा मिलेगा।

जरूरी चीजों की खरीदी का तरीका बदल जाएगा

मीडिया रिपोर्टर के मुताबिक यह Jio और फेसबुक के बीच ही नहीं बल्कि दोनों कंपनियों के अलग-अलग प्लेटफार्म के बीच है। अर्थात अब रिलायंस के सभी प्लेटफार्म फेसबुक और उससे जुड़ी कंपनियों जैसे व्हाट्सएप का उपयोग कर पाएंगे और फेसबुक भी ऐसा ही करेगा।

Jio और Facebook डील क्या है?

रिलायंस जियो और अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के बीच एक बहुत बड़ी डील हुई है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जिओमार्ट को रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी का कितना बड़ा प्लान है।

दोनों पक्षों की ओर से दी गई information के मुताबिक facebook में रिलायंस जियो में 9.9 हिस्सेदारी खरीद ली है। यह सौदा ₹43,574 करोड़ में किया गया है। या भारतीय टेक सेक्टर में अब तक का सबसे बड़ा एफडीआई अर्थात प्रत्यक्ष विदेशी निवेश है।

इसके बाद मुकेश अंबानी और मार्क जकरबर्ग ने डील को भारत के लिए फायदेमंद बताया है। लेकिन खबर यह है कि दोनों कंपनियों की आगे की प्लानिंग है उससे देश के हर नागरिक को फायदा हो सकता है।

Jio Mart सेवा के लॉन्च होने से पहले एक अधिकारी के हवाले से लिखी गई रिपोर्ट के मुताबिक किराना दुकानों को रजिस्टर किया जा रहा है और उन्हें बिलिंग एप्लीकेशन वाली पीओएस मशीन दी जा रही है।

इसके साथ ही डिजिटल ट्रांजैक्शन ,प्रमोशन लॉयल्टी, डिस्काउंट कूपन सप्लाई चैन मैनेजमेंट इनेबल कर दिया गया है।दुनिया भर में लॉकडाउन के बीच भारत में व्हाट्सएप से उपयोग करने वाले लगभग 40 करोड़ लोगों को जिओमार्ट का एक्सेस मिल सकता है। KPMG का अनुमान यह है कि 2027 तक भारत में ई-कॉमर्स मार्केट 200 अरबो डॉलर तक पहुंच सकता है।

जिओमार्ट के फायदे

अब बात आती है कि आप जिओमार्ट से ही अपना ग्रॉसरी सामान क्यों मांगा रहे है, जब मार्केट में बहुत सारी कंपनियां पहले से हैं। तो इसके पीछे इसका ऑनलाइन से ऑफलाइन बिजनेस ही है। जहां इन्हें वेयरहाउस के रख-रखाव पर होने वाला खर्च जीरो है।

जिससे यह अपने ग्राहकों को ज्यादा अच्छे दाम वर्तमान प्रोवाइड कर पाएंगे ।तो चलिए इसके फायदे जानते हैं।

  • यहां पर आपको 5000 से अधिक grocery product मिलते हैं।
  • सामान रिटर्न करने पर आप से किसी भी प्रकार की पूछताछ नहीं होगी।
  • जिओमार्ट पर आपको फ्री होम डिलीवरी दी जाती है। और कोई भी मिनिमम ऑर्डर वैल्यू नहीं है।
  • इनमें आपको एक्सप्रेस delivery की सुविधा दी जायेगी जिससे आप तक सामान जल्दी से पहुंच सके।
  • अगर आप Pre – Registration करवाते है तो आप लांच के समय 3000 तक की saving कर पाएंगे।
  • जिओ मार्ट में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरफ से सम्मान की खरीदी कर सकते हैं।

जिओमार्ट से सामान कैसे मंगाए?

रिलायंस ने Jio Mart app लॉन्च नहीं किया है लेकिन जिओमार्ट से सामान ऑर्डर करने के लिए आप अपने व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकता है जिसके लिए एक नंबर भी जारी किया गया है। अभी कुछ समय पहले ही रिलायंस फेसबुक डील हुई थी जिसमें फेसबुक में रिलायंस जिओ में पोर्ट 43574 के निवेश करने की बात कही है। और इसी के तहत जिओ मार्ट शॉपिंग प्लेटफार्म पर व्हाट्सएप की मदद से आर्डर कर पाएंगे। लेकिन अभी के लिए रिलायंस की इकॉमर्स बिजनेस की टेस्टिंग तीन जगहों पर शुरू कर दी गई है।

Whatsaap Online Order On JioMart के लिए नीचे दिए गए steps को फॉलो करेंगे:

  • सबसे पहले आपको अपने फोन में 8850008000 नंबर को सेव करना है।
  • इसके बाद अपने व्हाट्सएप को खोलें और उसमें जिओमार्ट के व्हाट्सएप नंबर को ओपन करें।
  • इस नंबर पर Hii लिख कर send कर देना होगा।जैसे ही आपका msg receive होगा आपको जिओमार्ट की तरफ से auto generated link भेज दी जाएगी।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो यह आपको एक वेब पेज पर लेकर जाएगा जहां आपको अपना नाम पता एरिया कोड लोकेलिटी जैसे मूलभूत जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको प्रोसेस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आप जिओमार्ट से जो भी सामान मंगाना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें और अपना आर्डर प्लेस कर दें।
  • इसके बाद आपको ऑर्डर कंफर्मेशन का एक मैसेज आएगा।

निष्कर्ष (Jio Mart Kya Hai)

Jio Mart Kya Hai रिलायंस के इ कॉमर्स के बिजनेस में कदम रखने से कस्टमर के साथ-साथ लोकल सेलर्स को भी फायदा होने वाला है, क्योंकि जब भी कोई कंपनी किसी बिजनेस में एंटर करती है तो कंपटीशन बढ़ने से सर्विसेज और प्रोडक्ट के दाम घटते हैं।

जैसा हमें Jio के टाइम पर देखने को मिला था। और इसका सीधा फायदा ग्राहकों को ही हुआ था। ऐसे में रिलायंस के इस बिजनेस में आने से लोगों को नए रोजगार मिलेंगे और कंपीटीटर्स की वजह से लोगों को अच्छी सर्विसऔर प्रोडक्ट भी मिल पाएगा।

इसके अलावा आने वाले टाइम ही बताएगा कि जिओमार्ट कितना सफल और कितना सफल होगा।

आशा करती हूं कि आज का हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और यदि पसंद आया है तो कृपया कर इसे शेयर और लाइक जरूर करें।

Jio Mart Kya Hai

Read More:-

Leave a Reply