Jio Glass all Details in Hindi

Jio Glass all Details in Hindi – हेलो दोस्तों मैं रिंकी आज के अपने इस आर्टिकल में आपका हार्दिक स्वागत करती हूँ। आज का हमारा टॉपिक है Jio glass क्या है और इसके फीचर्स क्या-क्या है।आज के इस आर्टिकल में हम आपको Jio glass की पूरी जानकारी आपको देने वाले हैं। तो चलिए इसकी शुरुआत करते हैं…

Jio ने Jio glass लॉन्च किया है। Jio glass virtual Confrencing और 3D होलोग्राफिक वीडियो कॉल को एकदम आसानी से करने के लिए बनाया गया है। मित्रों इस बैठक में Jio ने Jio glass की 3D होलोग्राफिक वीडियो कॉल की एक छोटा सा डेमो भी दिखाया था, और आने वाले समय में जियो इसके ऊपर और भी फीचर ऐड करने की बात कर रहा है।

Jio glass क्या है?

Jio Glass all Details in Hindi

रिलायंस Jio ने Jio glass नाम का एक प्रोडक्ट लांच किया है। इस नए प्रोडक्ट का उद्देश्य virtual दुनिया को और बेहतरीन बनाना है। इसके लिए 3D अवतार होलोग्राफिक कंटेंट और सामान्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फीचर्स का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

Jio glass का वज़न केवल 75 ग्राम होगा, और यह personalized के साथ आता है। डिवाइस पर कंटेंट को एक्सेप्ट करने के लिए कंपनी एक सामान्य केबल देगी जिसे अलग-अलग उपयोग के लिए स्मार्टफोन से अटैच किया जा सकेगा।

Jio glass का उपयोग आप अपनी आंखों पर लगा कर कर सकते हैं। इसमें कंपनी ने सेंसर कैमरे आदि दिए हैं। Jio glass आपके मोबाइल से कनेक्ट होकर आपको 3D दुनिया का एहसास अर्थात अनुभव कर आएगा।

Jio glass के उपयोग

Jio की यह नयी डिवाइस सभी तरह के ऑडियो फॉर्मेट को सपोर्ट करती है। और इसमें किसी प्रकार का भी तार नहीं दिया गया। इसमें कंपनी ने 25 तरह की मिक्स्ड क्वालिटी apps को भी दिया है। जैसे एंटरटेनमेंट, गेम, शॉपिंग, आदि भी शामिल है। वैसे तो रिलायंस ने अभी तक Jio glass की कीमत की घोषणा नहीं की है।

Jio glass टीचर और स्टूडेंट के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। इसके जरिये से वे 3D virtual classroom का भी लुफ्त उठा सकते हैं। इससे होलोग्राफिक सेसंस भी कर सकेंगे। वहीं अगर टीचर को स्टूडेंट को ताजमहल पिरामिड आदि के बारे में अगर बताना है तो वह इसके जरिए से बच्चों को 3डी तकनीक के जरिए से अच्छी तरह से समझा पाएंगे।

Jio glass की बिक्री कब से चालू होगी?

रिलायंस में Jio glass को लॉन्च करते हुए ज्यादा जानकारी तो नहीं दी लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि आने वाले कुछ ही समय में कंपनी इसकी कीमत, इसकी features और अन्य फायदों के बारे में जल्द ही बता देगी। वहीँ ,इसके बारे में भी अभी तक कुछ जानकारी नहीं सामने आई है कि Jio glass कब से बिकना चालू होगा।

Jio Glass इस्तेमाल कैसे करे:-

Jio Glass all Details in Hindi – दोस्तों जिओ ने अपने मीटअप में एक डेमो के तौर पर Jio Glass इस्तेमाल कैसे करते है यह दिखाया था ,और एक होलोग्रफिक वीडियो कॉल करके भी दिखाया गया था। आज वही मैं इस पोस्ट में बताने वाली हूँ की आपलोग जब Jio glass खरीदेंगे तो आप कैसे इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

Jio Glass को उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको इसे फोन से कनेक्ट करना होगा। Jio glass को फ़ोन से कनेक्ट करने के लिए Jio के तरफ से एक केबल दिया जायेगा जिसको आप अलग अलग उपयोग के लिए अटैच करके Jio Glass को इस्तमाल कर पाएंगे।

Jio glass कंपनी और स्कूल या फिर कॉलेज के लिए बड़ा उपयोगी साबित होगा। क्युकी स्कूल या फिर कॉलेज Jio glass से एक 3d क्लास करा पाएंगे, जिसमे स्टूडेंट पूरा क्लास को एक रीयलिस्टिक की तरह देख पायेगा। और इसी तरह कंपनी भी अपने बिसनेस मीटिंग को Jio glass के मदद से एक रियल होलोग्राफिक के जैसे कर पाएंगे।

Jio Glass Features

Jio glass launch होने के दिन, Jio ने इस डिवाइस के बारे मे detail में बता दिया था की आप Jio glass को किस तरह इस्तेमाल कर पाएंगे और इसका features क्या-क्या है। Jio गिलास में जो भी features है वह मैं आपको निचे डिटेल्स में बताती हूँ की कैसे वो features काम करता है और आप को इस Jio glass डिवाइस से किस तरह के फ़ायदा होगा।

ये 25 apps को अभी सपोर्ट करता है, जिसके जरिये से आप लर्निंग, गेमिंग, मीटिंग जैसे कामो के लिए Jio glass को इस्तेमाल कर पाएंगे। और Jio glass में और भी features ऐड करने के लिए काम हो रहा है।

अभी के लिए इसका कुछ fix price भी नहीं बताया गया है। Jio ने बताया है की आने वाले समय में इसके बारे मे पूरा जानकारी वो बताएँगे।

अगर आपको ऐसा लग है की Jio glass में इतना कुछ फीचर्स है, और हम इसके मदद से 3d होलोग्राफिक विडियो कॉल कर सखते है तो इसका वेट कितना होगा?

तो में आपको बता दु की आप इस बात पर निचिंत रहे क्युकी Jio glass की वजन एक सामान्य ग्लास की तरह ही है, ये केबल 75ग्राम का है। जो आप आसानी से पहनकर आपना काम कर पाएंगे।

इसका कीमत भी अभी फिक्स नहीं है। अभी के लिए ये खबर सामने आ रहा है की ये मार्किट में 200 डोलर से भी कम प्राइस का हो सखता है।अभी भी ये कंफ़र्म प्राइस नहीं है।

Jio glass 25 ऐप को सपोर्ट करेगा

Jio glass virtual दुनिया में हो रही बातचीत को बहुत ही बेहतरीन बनाने के लिए 3D का उपयोग कर सकता है। कंपनी के मुताबिक Jio glass अभी 25 apps से सपोर्ट मिलेगा। glass को शैक्षणिक उद्देश्य के लिए होलोग्राफिक कंटेंट के जरिए उपयोग किया जा सकता है।

कंपनी ने Jio glass की कीमत के बारे में अभी तक किसी प्रकार की जानकारी नहीं दी है। अगर दूसरे स्मार्ट ग्लास की ओर देखा जाए तो Snap Spectacles की भारत में कीमत ₹29999 है। कंपनी Jio गिलास की कीमत इसके मुकाबले हो सके तो कम रख सकती है।

जिओ ने 5G टेलीकॉम सॉल्यूशंस भी develop किया है।

इन सबके अलावा कंप्लीट घरेलू 5G टेलीकॉम सॉल्यूशंस विकसित किया है। अंबानी ने ऐसा कहा है कि Jio भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस देने में सक्षम होगा। वह 5G स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही भारत में इसकी testing शुरू कर देगा।

इसे अगले 1 साल जमीनी स्तर पर उतारने के लिए तैयार किया जा सकता है। जियो का वैश्विक स्तर का 4जी और फाइबर नेटवर्क के साथ कई और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी और कंपनी और component के साथ आता है। अंबानी ने ऐसा कहा है कि यह कंपनी का क्षमता है और इसी के साथ 5G लाया जा रहा है।

आशा करती हूं कि आपको हमारा आपका यह Jio Glass all Details in Hindi का आर्टिकल पसंद आया होगा और पूर्ण रूप से आपको इस Jio glass की पूरी जानकारी भी प्राप्त हो गई होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया कर इसे लाइक और शेयर जरूर करें।

Jio Glass all Details in Hindi

Read More:-

Leave a Reply