Jio Meet क्या है? और कैसे उपयोग करते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में – Jio Meet in Hindi

Jio Meet in Hindi – Reliance Jio की एक नई पेशकश Jio Meet को यूजर्स के लिए हाल ही में रिलीज कर दिया गया है। यदि आपको यह नहीं पता कि आखिर यह Jio Meet app है क्या और इसे कैसे डाउनलोड करते हैं, तो आज का यह आर्टिकल (Jio Meet in Hindi) आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाली है।

2020 अप्रैल को भारत सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों को Zoom app का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगाया है। वह इसी के साथ सरकार ने अपनी ही लोकल कंपनी को बेहतर और secure video confrencing app बनाने के लिए प्रेरित किया है। ऐसे में काफी कंपनी ने अपने अपने तौर से अपना योगदान भी दिया है।

Jio Meet in Hindi

ऐसे में इंडियन टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो ने अपनी नयी पेशकश Jio Meet लॉन्च किया है जो कि एक free video confrencing app है ।यह माना जा रहा है कि इसके आने से वर्तमान में मौजूद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग अप्प जैसे की Zoom ,Google Meet और Microsoft Teams को चुनौती दे सकता है।

Read More:- Excel में automatic color coding कैसे create करते है?

मैंने सोचा कि आप लोगों को Jio meet App के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन दिया जाए, जिससे कि इसे लेकर आपके मन में कोई भी शंका ना हो ।तो चलिए इसकी शुरुआत करते हैं….

Jio meet क्या है?

Jio Meet क्या है और कैसे उपयोग करते हैं?
Jio Meet in Hindi

Jio meet एक प्रकार का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है, जिसे भारत की सबसे बड़ी कंपनी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जिओ के द्वारा प्रस्तुत किया गया है । इसका App का नाम Jio Meet रखा गया है तथा users के लिए इसे इस्तेमाल करना पूरी तरह से मुक्त है ।

जहां बाकी मौजूदा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जैसे कि Zoom के सर्विसेस के इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसों का भुगतान करना पड़ता है । वहीं Jio Meet इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से फ्री है। इस video confrencing App में आपको बहुत से नए-नए फीचर्स भी देखने को मिलेंगे, जैसे कि schedule meetings , screen sharing और भी बहुत कुछ।

वैसे तो इस HD video confrencing App को टेस्टिंग के लिए 1 महीने पहले ही सारे beta users के लिए रिलीज कर दिया गया था। लेकिन हाल ही में इसे Andriod और iOS users के लिए लांच किया गया है। Google Chrome और Mozila FireFox द्वारा अपने कंप्यूटर में भी किया जा सकता है।

Jio Meet App को कब Announce किया गया था?

रिलायंस जिओ सर्विस को अप्रैल 30 2020 को announce कर दिया गया था। लेकिन उस समय यह सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं था।

इसे उस समय केवल Beta users के लिए टेस्टिंग करने के लिए ही रिलीज किया गया था। लेकिन यह इतना ज्यादा पॉपुलर हो चुका है कि इसके टेस्ट पीरियड के दौरान ही करीब एक लाख से ज्यादा लोगों ने इसे अपने डिवाइस में डाउनलोड कर लिया।

Jio Meet App के प्रतिद्वंदी कौन-कौन है?

Jio Meet के आने से यह बहुत से मौजूदा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप को अच्छी चुनौती देने वाला है। तो चलिए जानते हैं कि आखिर कौन-कौन सी एप्स है जिनको जिओ में चुनौती दे सकता है..

  • Zoom
  • Facebooks Messengers Rooms
  • Google Meet
  • Microsoft Teams

क्या Jio meet video confrencing App को सभी platforms में इस्तेमाल किया जा सकता है?

Jio Meet App को बहुत से प्लेटफार्म के अनुकूल बनाया गया है। इसमें Andriod iOS शामिल है। इसमें एक ही बार में करीब 100 %participants तक आसानी से जोड़ सकते हैं।

Jio Meet को डाउनलोड कैसे करें?

इतना सब कुछ जानने के बाद आपके मन में विचार आया होगा कि जिओ मीट को कैसे डाउनलोड करते हैं?

Jio Meet एक Video Confrencing App है। तो चलिए जानते हैं कि आप Jio Meet App को डाउनलोड कैसे कर सकते हैं? उससे पहले मैं आपको यह बताना चाहती हूं कि Jio Meet App अभी के समय में केवल Google Play store और Apple play store पर हीउपलब्ध है।

इस App को download करने के लिए आपको play store पर जाकर Jio Meet Application के नाम से search करना होगा और उसे वहीं से डाउनलोड भी करना होगा। यह ऐप इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी चार्ज देने की जरूरत नहीं है या 100% फ्री video confrencing App है।

Jio Meet को setup करना भी काफी ज्यादा आसान है। शुरुआत में आपको बस अपना फ़ोन नंबर देना होता है। उसके बाद OTP verification करना होगा। और उसके तुरंत बाद आपका अकाउंट बन जाएगा। अकाउंट बनने के बाद आप मीटिंग स्टार्ट कर सकते हैं।

आप अपने PC में भी इसे यूज़ कर सकते है आपको https://jiomeetpro.jio.com/home ये लिंक ओपन करना होगा then आप मीटिंग जॉइन कर सकते है

Jio Meet App का उपयोग किस प्रकार करें?

Jio Meet App का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है। आप इसमें sign inn कर सकते हैं। अपने कंपनी Domain का ऐप पर इस्तेमाल कर। जिसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Jio Meet कैसे उपयोग करते हैं? – Jio Meet in Hindi

  • Join Meet Appओपन करें।
  • फिर sign in पेज पर जाएं।
  • कंपनी डोमेन ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब अपनी ईमेल आईडी और फूल ईमेल एड्रेस एंटर करें।
  • अगर आपको आपकी Domain ID पता ना हो तब I dont Know my company domain ऑप्शन पर क्लिक करें। इसमें अपनी पूरी ईमेल ऐड्रेस एंटर करें।
  • फिर continue पर क्लिक करें।

Jio Meet के फायदे

अब हम Jio Meet के सभी नए features के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं।

  • इसकी सहायता से अर्थात इस ऐप की मदद से आप एक समय पर एक साथ 100 लोगों के साथ वीडियो कांफ्रेंस कॉल पर बातचीत कर सकते हैं।
  • आप दूसरे किसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो उसमें समय सीमा होती है या सीमित लोग ही जुड़ सकते हैं। लेकिन इस ऐप में हमें यह फायदा है कि इससे कोई समय सीमा निर्धारित की गई। आप जितनी चाहे उतनी देर तक वीडियो कॉल कर सकते हैं और जितने लोगों के साथ चाहे उतने लोगों के साथ कॉल पर बात कर सकते हैं।
  • अगर इस ऐप में कोई नया व्यक्ति जुड़ता है तो उसे इस ऐप में अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं पड़ती। वह बिना अकाउंट बनाएं भी किसी ग्रुप कॉल या मीटिंग में जुड़ सकता है। बशर्ते उस मीटिंग आईडी का पता उसे होना चाहिए।
  • इस ऐप में आपको दूसरे ऐप के मुकाबले बहुत ज्यादा सुविधाएं मिलती हैं जैसे कि अपने कॉन्फ्रेंस कॉल को पासवर्ड के सहायता से आप सुरक्षित रख सकते हैं, अपने स्क्रीन को शेयर कर सकते हैं, वेटिंग लिस्ट की सुविधाएं और सबसे जरूरी HD क्वालिटी का वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

हमारे देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Jio है इस कंपनी ने वीडियो meeting की बढ़ती मांग को देखते हुए खुद की एक मीटिंग एप को develop किया है। अभी के महामारी के समय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही काम किए जा रहे हैं।

इस ऐप के जरिए आज हमारी बहुत इंपोर्टेंट काम हो पा रहे हैं। आप देख सकते हैं कि हमारे प्रधानमंत्री भी कोई मीटिंग कर रहे हैं तो वह भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही कर रहे हैं। यानी यह भी हमारे लिए बहुत ही इंपॉर्टेंट हो चुका है। हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। इसी को देखते हुए जिओ कंपनी ने इस ऐप को लॉन्च करने का निर्णय लिया।

Devices जो Jio Meet को सपोर्ट करते हैं?

अब बारी है यह जानने की कि कौन सी डिवाइस है जिसमें आप Reliance Jio की Jio Meet का उपयोग आसानी से कर सकते हैं।

  • Android devices जो run कर रहे हो वो Android 5.0 या उससे ज्यादा का version होना चाहिए।
  • Windows10 की devices
  • Mac Devices जो run कर रहे हो वो version 10.13 या उससे जय का होना चाहिए।

उम्मीद करती हूं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल (Jio Meet in Hindi) पसंद आया होगा। अगर यह आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया कर इसे लाइक और शेयर जरूर करें।

Jio Meet क्या है और कैसे उपयोग करते हैं?
jio video conference call App

Jio Meet क्या है और कैसे उपयोग करते हैं? – Jio Meet in Hindi

Read More:-

Jio Meet in Hindi

Leave a Reply