Information About Skill India Mission

Information About Skill India Mission

Information About Skill India Mission – हेलो दोस्तों मैं पिंकी यादव आज के अपने इस आर्टिकल मैं आप सभी का Welcome करती हूँ। दोस्तों आज मैं अपने इस आर्टिकल के जरिए Information About Skill India Mission के बारे में बताने वाली हूँ। तो चलिए शुरुआत करते है…

Skill India Mission प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार में आरम्भ की गई एक योजना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री Skill development scheme की शुरुआत की थी और आज पूरे देश में Skill India Mission सरकारी योजना पर काम कर रही है।

इस योजना को National Skill Development Mission भी कहा जाता है। Skill India Mission योजना Skill Development और Ministry of Entrepreneurship के तहत काम करती है।

Prime Minister’s Skill Development Scheme (Skill India Mission)

Information About Skill India Mission
Information About Skill India Mission

Skill India Mission का मुख्य उद्देश्य भारतीय युवाओं को Industry-related skills training लेने में सक्षम बनाना है, जो उन्हें बेहतरीन आजीविका हासिल करने में काफी मदद करेगी। सरकार इस योजना के माध्यम से कम पढ़े-लिखे या 10वीं, 12वीं कक्षा बीच में स्कूल छोड़ने वाले युवाओं को skill training प्रदान करती है।

केंद्र सरकार ने Skill India Mission के जरिये 2020 तक एक करोड़ युवाओं को Skill Training देने का लक्ष्य रखा है। Skill development plan सिर्फ घरेलू बाजार तक ही सीमित नहीं है, बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार मे युवाओ को रोज़गार देने का skill training भी प्रदान करता है।

Highlights of PM Skill India Mission

  • प्रधानमंत्री Skill development plan के अंतर्गत युवाओं को कोई Fees चुकानी नहीं पड़ती है।
  • Registration कराने के लिए 3 महीने, 6 महीने और 1 साल के course होते हैं। Course पूरा करने के बाद Digital locker में Certificate दिया जाता है, जोकि यह पूरे देश में मान्य है।
  • रोजगार मेले के माध्यम से सरकार Trained युवाओं को नौकरी दिलाने में मदद करती है।
  • भारत के युवाओं में छिपी हुई योग्यता को बढ़ावा देने में Skill India Mission बड़ी भूमिका निभा रही है।
  • Skill India Mission के जरिये से युवाओं को Trained करके सरकार भारत में बेरोजगारी की समस्या का हल निकलना चाहती है।

Skill India Mission के नए अवतार में भारत सरकार इसे ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए Skill training की Quality बढ़ाना चाहती है। सरकार Skill training की Quality को अंतरराष्ट्रीय मापदंड के अनुसार लाना चाहती है और देश के करोड़ों युवाओं को हर साल Work force में शामिल भी करना चाहती है।

Objectives of Skill India Mission

  • Skills India के तहत एक अमल ढांचा प्रदान करना, जो जीवन भर सीखने के अवसर प्रदान करेगा । इसमें शामिल हैं: Skills को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करना ,Training, रोजगार प्रदान करना और करियर की प्रगति को सुनिश्चित करना और उनकी Aspirations को पूरा करना है।
  • प्रधानमंत्री Skill development Scheme के तहत उद्योग की मांग को देखते हुए, परिणामी Training के लिए एक रूपरेखा तैयार करना और स्थिर आजीविका के लिए युवाओ को training देना।
  • Non-organized areas (जैसे निर्माण क्षेत्र, जहां कौशल प्रशिक्षण के कुछ अवसर हैं) में Skill Development के लिए क्षमता का निर्माण करना और इन पहचाने गए क्षेत्रों में मजदूरों को फिर से कौशल और अप-कौशल के लिए मार्ग प्रदान करना।
  • देश के युवा जिस skill (जैसे: गाड़ी चलाना, कपड़े सिलना, अच्छी तरह से खाना बनाना, साफ-सफाई करना, मकैनिक का काम करना, बाल काटना, आदि) को सनातन रुप से जानते हैं, उसके उस skills को निखारकर और Trained करके उस व्यक्ति के Skills को सरकार द्वारा मान्यता प्रदान करना है।
  • skill training के मूल्य पर सामाजिक जागरूकता पैदा करना और युवाओं के बीच skills के मूल्य का प्रचार करना।
  • सभी Technical institutions को विश्व में बदलती तकनीकी के अनुसार ढालना।

Type of Courses in pmkvy (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Courses List)

Skill India Mission में पाठ्यक्रमों को 5 मुख्य श्रेणियों में बाटा गया है, जिसमें की शामिल हैं

  • Management और development कार्यक्रम: Financial analysis, marketing, modern office practice, etc.
  • Trainer का Training: इसमें Trainer को नयी Technology के अनुरूप परिक्षण दिया जाता है।
  • उद्यमिता विकास कार्यक्रम ( Entrepreneurship development programmes) : महिला EDP , Women Empowerment, CRR Scheme इत्यादि।
  • कौशल विकास कार्यक्रम: carpentry, electroplating, fashion designing आदि।
  • अन्य कौशल: Micro enterprises को बढ़ावा देना, Cluster development, MSME के लिए loan की रणनीति आदि।

दोस्तों आशा करती हूँ की आपको आज का मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको आज का मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो please इसे Like and Share जरूर करें।

Information About Skill India Mission

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *