Details about Mission Karmayogi Yojana

Details about Mission Karmayogi Yojana

2 September 2020 को सरकार के द्वारा PM Narendra Modi के Leadership में Mission Karmayogi Yojana को मंजूरी दे दी गई है। यह योजना Civil officers की क्षमता बढ़ाने के लिए शुरुआत की गई है।

आज हम आपको इस लेख के जरिये Mission Karmayogi Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि मिशन कर्मियों की योजना क्या है?,

इस योजना का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, iGOT कर्मयोगी मंच। तो दोस्तों यदि आप Mission Karmayogi Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को आखिरी तक जरूर पढ़े।

Mission Karmayogi Yojana 2021

Details about Mission Karmayogi Yojana
Details about Mission Karmayogi Yojana

Mission Karmayogi Yojana के जरिये सरकारी कर्मचारियों का Skill development किया जाएगा। यह Skill development Training प्रदान करके, Online content प्रदान करके किया जाएगा।

इस योजना के तहत On the side training पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। यह योजना एक कौशल निर्माण कार्यक्रम है।

इस योजना के माध्यम से सरकारी अधिकारियों की काम करने की अंदाज में भी सुधार आएगा। इस योजना के तहत नियुक्ति के बाद Civil officer की क्षमता बढ़ाने के लिए उन्हें Training प्रदान की जाएगी। जिससे कि अधिकारियों का प्रदर्शन बहुत ही बेहतर हो पाएगा।

Mission Karmayogi Yojana 2021 के दो मार्ग Best run and guided होंगे। यह योजना पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में चलाई जाएगी। जिसमें नई HR Council, Selected Union Minister and Chief Minister भी शामिल होंगे।

Special Purpose Vehicle Roll

Mission Karmayogi Yojana के तहत एक Special Purpose Vehicle, company Act 2013 के section 8 के तहत स्थापित किया जाएगा। यह Special Purpose Vehicle एक Non-profit कंपनी होगी।

जो कि iGOT कर्मयोगी platform को manage करेगी। Special Purpose Vehicle के तहत निम्नलिखित कार्य किए जाएंगे।

  • Made in India Platform को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • Digital platform को Design, Implementation तथा manage किया जाएगा।
  • Telemetry Database Scoring, Monitoring and Evaluation.
  • Feedback assessment.

Mission Karmayogi के Aim क्या है?

  • भारतीय Civil officers को और भी ज्यादा Creative, सृजनात्मक, विचारशील, नवाचारी, ज्यादा क्रियाशील, प्रगतिशील, Energetic, सक्षम, Transparent और Technology को efficient बनाते हुए भविष्य के लिये तैयार करना है।
  • इस कार्यक्रम के जरिये विशिष्ट भूमिका-दक्षताओं से युक्त civil officer highest quality मानकों वाली प्रभावकारी सेवा Delivery सुनिश्चित करने में समर्थ होंगे।

Objective of Mission Karmayogi Yojana

Mission Karyogi Yojana का मुख्य उद्देश्य सरकारी कर्मचारियों की क्षमताओं को विकसित करना है। इसके लिए सरकार द्वारा बहुत सारे संशोधन किए जाएंगे। जैसे कि कर्मचारियों को Training प्रदान की जाएगी, E-learning content प्रदान किया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों की कार्य के क्षमता को बढ़ाया जाएगा। केंद्रीय मंत्री Prakash Javadekar ने कहा है कि मिशन कर्मयोगी का लक्ष्य भविष्य के लिए भारतीय civil officer को अधिक रचनात्मक, कल्पनाशील, सक्रिय, पेशेवर, प्रगतिशील, ऊर्जावान, सक्षम, पारदर्शी और प्रौद्योगिकी-सक्षम बनाकर तैयार करना है।

Benefits and features of Mission Karmayogi Yojana

  • Mission Karmayogi Yojana का शुरुआत 2 सितंबर 2020 को किया गया है।
  • इस योजना का प्रबंध प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किया जाएगा।
  • Mission Karmayogi Yojana के माध्यम से Civil officers की क्षमता बढ़ाने का Training के माध्यम से प्रयास किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत On the side training पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से प्रणाली में Transparency आएगी तथा अधिकारियों के काम करने की शैली में भी सुधार आएगा।
  • इस योजना में PM Narendra Modi के साथ एक नई HR Council, Selected Union Minister और Chief Minister शामिल होंगे।
  • Mission Karmayogi Yojana 2021 के दो मार्ग All driven and guided होंगे ।
  • योजना के सफलतापूर्वक संचालन के लिए iGOT कर्मयोगी platform का भी गठन किया गया है। जिसके माध्यम से online content भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • Mission Karyogi Yojana के तहत सरकार द्वारा 5 वर्षों के लिए 510.86 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है।
  • यह योजना लगभग 46 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए हैं।
  • मिशन कर्मियों की योजना के तहत बहुत सारी Skill development की जाएगी जैसे कि Creativity, Imagination, Innovative, Progressive, Energetic, Transparency आदि।
  • इस योजना के तहत एक मलिकी वाली विशेष परियोजना वाहन कंपनी का गठन किया जाएगा। जो iGOT कर्मयोगी की platform का मलिकी और प्रावधान करेगी।

IGOT – Karmayogi Platform

iGOT Karmayogi platform के माध्यम से Digital learning materials भी उपलब्ध कराई जाएगी। iGOT Karmayogi platform को एक E-learning materials के लिए विश्व स्तरीय बाजार बनाने का भी प्रयास किया जा रहा है।

iGOT कर्मयोगी के माध्यम से कर्मचारियों का क्षमता निर्माण E learning contact के माध्यम से किया जाएगा।

इसी के साथ उन्हें कई अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। जैसे कि परिवीक्षा अवधि के बाद की Confirmation, Deployment, Scheduling, Vacancies की Notification आदि।

दोस्तों अगर आपको आज का मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो Please इसे Like and Share जरूर करें।

Details about Mission Karmayogi Yojana

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *