How to negotiate Salary in Interview

How to negotiate Salary in Interview

How to negotiate Salary in Interview – हेलो दोस्तों आप सब लोग कैसे हैं? आशा करती हूँ कि आप सभी लोग ठीक ही होंगे और अपने घर सही सलामत होंगे। दोस्तों आज मैं अपने इस आर्टिकल के जरिए How to negotiate Salary in Interview के बारे में बताने वाली हूँ। तो चलिए शुरुआत करते हैं…

10 Tips to get the desired salary in job interview

How to negotiate Salary in Interview

अगर आपको यह लगता है कि आपको अपनी काबिलियत के अनुसार सैलरी नहीं मिल रही है, तो आपको एक बार फिर से उसके बारे में सोचने की जरूरत है। वास्तव में Salary Negotiation के समय आप HR के जाल में फंस जाते हैं और अपनी काबिलियत से कई गुना नीचे जाकर सैलरी पाते हैं।

हर Company में HR Manager का काम यह होता है की कम से कम पैसों में ज्यादा से ज्यादा काम करवा सके। लेकिन आज हम आपको 10 ऐसे Tips के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी काबिलियत के हिसाब से सैलरी लेने में कामयाब हो सके।

  • Recognize your ability

अगर आप यह चाहते हैं कि आपको अपनी काबिलियत के हिसाब से सैलरी मिले तो सबसे पहले आपको अपनी काबिलियत को पहचानने की जरूरत है। नया Job के दौरान आपको अपनी होशियारी से काम लेना पड़ेगा।

आपको अपनी काबिलियत गिनाते हुए Salary Negotiation करने की आवश्यकता है। लेकिन इस दौरान आप Low Confident लगे तो HR इसको तुरंत पकड़ लेगा और आपको कभी भी अपनी अच्छी Salary नहीं देगा।

  • Do not immediately yes for the job

Job ढूंढने के दौरान हम थोड़ा परेशान हो जाते हैं और जैसे ही हमें कोई Job ऑफर मिलता है, तो हम उसे तुरंत हाँ कर देते हैं। किसी भी job के लिए तुरंत हाँ नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपको अपनी मनचाही salary नहीं मिलेगी। इसलिए job Offer के लिए आप अपना पूरा समय ले और सोच समझकर ही जवाब दे।

  • Ask for more than the salary you want

जब भी आप HR से salary के बारे में बात करें तो जितना आप सोच रहे हैं उससे ज्यादा की मांग करें क्योंकि जितना salary आप मांगोगे HR Deal करते समय आपको अपने जाल में फसा लेगा और काफी नीचे आकर deal को final करेगा। इसलिए salary negotiator के समय इस बात का ध्यान आवश्य रखे।

  • What is the company offering you?

अपनी Expectation के हिसाब से salary बताने से पहले कंपनी का Offer अवश्य जान लें। इससे आपको negotiation में बहुत ही ज्यादा फायदा मिलेगा। क्योंकि अगर आप पहले ही अपनी Expectation बता देंगे तो जाहिर सी बात है

कि कंपनी आपको उससे कम ही Offer करेगी और फिर आप कंपनी की HR से नहीं बल्कि HR आप से salary को लेकर negotiate करने को कहेगी।

  • It is very important to have patience

अगर आप salary की बात करते समय Over excited हो जाते हैं, तो यह आपका नुकसान करवा सकता है। इसीलिये Salary की बात करते समय आप अपने ऊपर Control रखें और उन्हें अच्छे से अपनी काबिलियत, योग्यता और अनुभव के बारे में जरूर बताएं। आपको अच्छी Salary लेने से कोई नहीं रोक पायेगा।

  • Try to know the salary of another company

अपने colleague की salary को जानने की कोशिश जरूर करें, इसके अलावा दूसरी कंपनियों की salary भी जानने की कोशिश करें कि आपकी Position पर वहां कितनी salary दी जा रही है। नया Offer मिलने पर उस salary के बारे में बताएं।

  • Must also know about all other benefits

आप सिर्फ Salary ही नहीं बल्कि कई दूसरे benefits के बारे में भी अवश्य जाने जैसे कि Medical, leaves, toor आदि। सभी कंपनियों में अलग-अलग Policy होती है इसीलिए salary के अलावा इन बातों पर भी ध्यान देना चाहिए।

  • Be careful while selecting jobs

जब भी आप किसी कंपनी को चुनते हैं, तो उसके Package पर जरूर सोचे, क्योंकि आपका पुराना package आपकी नई job के दौरान ध्यान में रखा जाएगा इसके लिए job का Offer चुनते वक्त यह सावधानी रखें कि आप को सबसे अधिक package कहां दिया जा रहा है।

  • Do not accept bad offers

कई बार ऐसा होता है जब आप Job ढूंढते समय परेशान हो जाते हैं, तो आप किसी कंपनी के खराब Offer को भी Accept कर लेते हैं लेकिन हम आपको यह बता दे कि ऐसे Offer को ठुकराना ही बेहतर है क्योंकि इसके अलावा भी बहुत से रास्ते हैं, जो आपको आगे आने वाले समय में मिल सकते हैं।

  • Negotiation till the offer letter is received

जब तक आपको आपके हाथ में Offer Letter नहीं मिल जाता तब तक आप Salary negotiation कर सकते हैं लेकिन जब एक बार आपको Offer Letter मिल जाएगा तो negotiation का कोई फायदा नहीं है उल्टा आपका impression खराब हो सकता है।

दोस्तों आशा करती हूँ की आपको आज का मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको आज का मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो Please इसे जरूर Like and Share करें।

How to negotiate Salary in Interview

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *