Backlink क्या है और कैसे create करते है?

Backlink Kya Hai – अपने blog को successfull बनाने के लिए bloggers हर दिन कुछ नया सीखते रहते है, जिससे की अगर वो अपने blog में कुछ नया करते है तो उनका blog famous हो जायेगा, और दुनिया के सभी लोग उनके ब्लॉग को access कर पाएंगे। अपने blog को famous करने के लिए बहुत से तरीके है,

उनमे से एक तरीका SEO भी है। जब SEO की बात आती है तब उससे जुडी सबसे जरूरी चीज़ का ख्याल सभी में मन में आ जाता है और वो है backlink.

जो पहले से ही blogging के क्षेत्र में है उन्हें backlink के बारे में जानकारी होगी, और जो इस feild में नए हैं और अपने नए ब्लॉग की शुरुआत कर रहे है,उन्हें इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है। इसलिए आज हम अपने इस आर्टिकल में backlink क्या है और कैसे बनाते है इसके बारे में जानकारी देंगे। तो चलिए शुरुआत करते है।

Read More:- सबसे अच्छा SEO के लिए हमे क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए Best SEO Tricks

Backlink क्या है और कैसे create करते है?
Backlink क्या है और कैसे create करते है?

Backlink क्या है?

Backlink एक ऐसा link है जो दूसरे वेबसाइट से आपके वेबसाइट तक जाने का रास्ता बताती है। एक वेब पेज का लिंक दूसरे वेब पेज के लिंक से जुड़ने की प्रक्रिया को backlink कहते है। आपको एक उदहारण से इसके बारे में बताती हूँ। मान लीजिये की कोई एक बहुत अच्छा वेबसाइट है, जहा बहुत से visitor uske पेज में आर्टिकल पढ़ने आते है।

SEO Link Building
SEO Link Building

अगर आपके site का लिंक उस पेज में दिया गया है तो उस पेज में आने वाले visitor आपके site के लिंक पर क्लिक कर आपके web page में भी जा सकते है,जिससे की आपके भी site में visitor हर दिन में बढ़ने लगेंगे, तथा आपका वेबसाइट search इंजन में अच्छे rank पर आने लगेगा। इसी चीज़ को हम backlink कहते है।

अब आपको समझ आ गया होगा की backlink क्या है। अब आपको कुछ term के बारे में बताते है की इसका इस्तेमाल कैसे करना है।

  • Link juice

जब एक webpage का लिंक आपके वेबसाइट के किसी भी एक आर्टिकल के लिंक से या आपके homepage से जुड़ा होता है तो वह से लिंक flow होके आपके वेबसाइट तक पहुँचता है, तो उसे link juice कहा जाता है। यह link juice आपके आर्टिकल को रैंक करने में मदद करता है और आपके Domain Authority को भी बेहतर करता है।

  • Low Quality Links

Low quality links वो links होता है, जो किसी गलत sites, spam sites या फिर porn sites से आपके वेबसाइट पर आ रही होती है। ऐसी links आपकी website को केवल नुक्सान ही पंहुचा सकती है। इसलिए जब भी आप backlink का upyog अपने blog में कर रहे हो तो इस चीज़ का ध्यान जरूर रखे की अपने ब्लॉग की लिंक high quality link से जुडी हुई होनी चाहिए।

  • High quality links

high quality backlink , quality website से आती है। quality website होता है जो popular यानी की प्रख्यात होता है और जिनका value गूगल में ज्यादा रहता है। अगर आपके वेबसाइट में भी quality website मिलते है तो सर्च इंजन में आपके वेबसाइट को high ranking मिलेगा।

  • Quality backlink

इसमें आपको एक चीज़ का जरूर ध्यान रखना पड़ेगा की आपको authorative और relevant site से backlink मिले arth है की आपका ब्लॉग जिस निचे पर बना है आप उसी निचे से रिलेटेड दूसरे blog के साथ ही backlink को पाना होगा। जैसे मान लीजिये की आपका blog technology के ऊपर है तो आपको technology से related ही दूसरे blog से backlink पाना होगा और किसी अन्य fashion से related blog से link create करेंगे तो इससे आपको कोई भी profit नहीं होगा।

  • Internal links

Internal links वो links होते है तो आपके वेबसाइट को एक page से लेकर दूसरे page तक जाते है, इसे ही हम Internal links कहते है। जैसे की मान लीजिये की आपके website का एक आर्टिकल google के पेज में काफी अच्छा rank पर है और आप अपने दूसरे आर्टिकल को भी उसी की तरह google पर अच्छे रैंक पर लाना चाहते है तो आप इन दोनों आर्टिकल को एक दूसरे के साथ Link कर सकोगे।

हमने यह जान लिया की backlink क्या है। चलिए अब जानते है की इसके कितने प्रकार है।

Backlinks कितने प्रकार के होते है?

Backlinks के दो प्रकार है, एक है dofollow backlink और दूसरा है nofollow backlink .चलिए इनके बारे में विस्तार से जानते है।

Website SEO Kaise Kare
Website SEO Kaise Kare
  1. Dofollow Backlink

dofollow backlink ‘link juice’ को pass करने में मदद करता है, जो की एक websie से दूसरे वेबसाइट में जाने का रास्ता देता है , बताता है उसे do – follow backlink कहते है। bydefult सकते links जो भी आप दूसरे website पे या blog post पर देते है वे सारे do – follow baclinks होते है। यह आपकी site की ranking को search engine में बढ़ने में बहुत मदद करता है और ये आपके blog के लिए काफी उपयोगी साबित भी हो सकता है। एक Do -follow।ink में कोई भी attribute नहीं रहता।

<a href”ReoRanjanTech.com”>Link Text</a>

  1. NoFollow Backlink

NoFollow backlink एक website से दूसरे website तक link juice को pass नहीं करता और इसका search engine में कोई value भी नहीं होता। NoFollow link आपके साइट को rank करने में थोड़ा भी काम नहीं आता। इसके अलावा यह आपके ब्लॉग के लिए कुवह हद तक उपयोगी भी साबित नहीं होता। ये आपके profile link को natural look देता है।

अगर आपका सब link Dofollow होगा तो google को ऐसा लगेगा की आपका profile link नेचुरल नहीं है, और आपके लिए penalise भी कर सकता है। इस link का एक और फायदा है की अगर आपके site में किसी और site का link है जहाँ कुछ चीज़े आपको पसंद ना हो या आपको गलत lage तो आप उस लिंक के साथ NoFollow attribute add कर सकते है, ताकि आपके website का link उस website तक नहीं जा पाए।

अपने blog के लिए backlink कैसे बनाये ?

हर नए blogger के मन में backlink कैसे बनाये इसको लेकर उलझन रहती है। backlink बनाने की कोई सीमा नहीं है आप अपने हिसाब से जीतनी बार चाहो उतनी बार backlink create कर सकते है। लेकिन वो सभी links आपको quality वेबसाइट से create करने होंगे वर्ण चाहे तो आप हज़ारो backilnks क्यों न बना ले अगर वो quality website से नहीं होंगे तो आपके blog का इससे कोई profit नहीं होगा। और हो सकता है google आपके blog को आगे जाकर penalise भी करे।

इसलिए अपने blog के लिए backlink कैसे बनाये इसके बारे में हम आपको निचे दिए गए point से अच्छे से समझायेंगे।

  • Quality Content लिखें

आपके blog के लिए backlink पाने के लिए ये बहुत ही बढ़िया तरीका है। अपने blog में अच्छे से अच्छे quality content लिखे जो की आपके visitor को पसंद आ जाए और उस content से उन्हें कुछ सीखने से भी मिले। अच्छे content लिखने से आपके website भी जल्द से जल्द google पेज पर अच्छे रैंक पर आ जाती है।

  • Guest Blogging जरूर करें

आज कल blogging की दुनिया में guest blogging की प्रख्यातता बहुत ही तेजी से बढ़ती जा रही है। Guest blogging का मतलब ही की कुछ popular blog में अपना guest post submit करना होता है। अपने ब्लॉग को दूसरे popular blog में promote करने का यह बहुत ही अच्छा तरीका है। जिससे की उस ब्लॉग के विजिटर आपके blog के बारे में धीरे धीरे जान्ने और समझने लगेंगे। और आपके ब्लॉग में traffic होने लगेंगे। Guest blogging की सहायता से आपको अच्छी से अच्छी backlink मिलेगी।

  • Comment करना शुरू कर दें

अपने ही blog के निचे से related दूसरे अच्छे blog पर comment करना शुरू कर दें, ताकि आपके ब्लॉग के लिए NoFollow link मिले। परन्तु यह कुछ सेम्मा या हद तक ही फायदेमंद है। जिस भी blog में आप comment karenge वहां comment के साथ -साथ अपने blog का url जरूर दे। ऐसा करे से आपको अच्छे backlink तो मिलेंगे ही साथ-साथ आपको ब्लॉग पर ज्यादा visitor भी आने लगेंगे, जिससे आपके site का rank भी बढ़ने लगेगा।

आशा करती हूँ की आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। अगर पसंद आये तो like और share जरूर करें।

Backlink क्या है

Leave a Reply