प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

प्रधानमत्री गरीब कल्याण योजना भारत सरकार द्वारा 2016 में प्रारम्भ किया गया था, जिसके अंतर्गत लोगो को अपनी अघोषित आमदनी पर ब्याज चुकाने का मौका दिया गया था, और इसके तहत हुई खुलासे पर 50 फ़ीसदी टैक्स और जुरमाना लगेगा और साथ ही बाकी की 25 फ़ीसदी रकम 4 साल के लिए बैंक में ही जमा रहेगी, जिसपे कोई ब्याज नहीं मिलेगा।

पुरे विश्व में कोरोना की महामारी फैलती जा रही है, जिसको ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत केंद्र सरकार ने ८० करोड़ लोगो को आने वाले ३ महीने तक हर महीने ५ किलो गेहूँ या चावल और उनके पसंद की १ किलो दाल मुफ्त उपलब्ध करवाएगी। गरीब कल्याण पैकेज का मुख्य उदेश्य गरीब लोगो को भोजन और पैसे देकर उनकी मदद करना है जिससे जरीब लोगो को उनकी आवश्यक और जरूरत की चीज़े खरीदने में कोई कठिनाई ना हो।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है ?

पुरे विश्व में कोरोना की महामारी फैलती जा रही है, जिससे आम जनता बेबस और लाचार है। सकारे लोगो की मदद के लिए आगे आ रही है और भारत साकार द्वारा गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना का मकसद देश के हर गरीब परिवार तक सब्सिडी के साथ राशन पहुंचना है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारे में विस्तार से बताया है। पूरी जानकारी के लिए निचे दिए गए वीडियो को जरूर देखें।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित कोरोना राहत ‘गरीब कल्याण पैकेज ‘ के अनुसार निम्नलिखित आदेश पारित किये गए है :

  • बैंक शाखाओ को खोलने का प्रावधान किया गया है।
  • भवन और अन्य निर्माण श्रमिकों के लिए कल्याण कोष में लगभग ३.५ करोड़ पंजीकृत श्रमिक है जिन्हे केंद्र सरकार द्वारा राहत प्रदान करने के लिए ३१,००० करोड़ रूपये का उपयोग करने का आदेश पारित किया गया है।
  • इस योजना के तहत गरीबो और प्रवासियों क लिए नकद पैसे भी दिए जाएंगे।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना(अन्न योजना ) के तहत देश के लगभग ८० करोड़ लोगो को कवर किया जाएगा, और सभी को पहले से जो कुछ मिल रहा है उसके अलावा उनकी पसंद अनुसार की वो क्या लेना चाहते है उन्हें ५-५ किलो गेहूँ या चावल आने वाले ३ माह के हर महीने मिलेगा साथ ही हर एक घर में उनकी पसंद अनुसार १ किलो दाल भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • हर एक स्वास्थ्यकर्मी को ५० लाख तक का बीमा कवर किया जाएगा।

कोरोना से लड़ने के लिए गरीब कल्याण योजना 2020

अपने भाषण में वित्त मंत्री ने कहा की हम किसी को भूखा नहीं मरने देंगे ,सरकार उन्हें खाने पिने की चीज़े तो मुहैया कराएंगी ही साथ ही साथ वे ये व् सुनिक्षित करेंगी की गरीब परिवारों की आर्थिक मदद की जा सके।

प्रधानमत्री गरीब कल्याण योजना के प्रमुख बिंदु निम्नलिखित है :

  • इस योजना के द्वारा गरीब लोगो की धन और अन्न दोनों माध्यमों से मदद की जायेगी
  • यह योजना अगले ३ महीने तक चलेगी ऐसी घोषणा की गयी है।
  • प्रधानमत्री गरीब कल्याण योजना के तहत ८० करोड़ गरीब लोगो को अन्न वयवस्था करवाई जायेगी।
  • सरकार आर्थिक रूप से गरीब लोगो को ५-५ किलो गेहूँ या चावल आने वाले ३ माह के हर महीने तक उपलब्ध कराएगी साथ ही हर एक घर में उनकी पसंद अनुसार १ किलो दाल भी उपलब्ध कराया जाएगा।
  • गरीब के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर के जरिये धन राशि भी पहुंचाई जायेगी।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुछ अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं हुई:

  • चिकित्सा के क्षेत्र में जुड़े लोगो को जो कोरोना से पीड़ित है उन्हें ५० लाख तक का जीवन बीमा दिया जाएगा।
  • बुजुर्गो ,दिव्यांगों और विधवाओ को ३ महीने तक एक हज़ार रूपये अधिक मिलेगा ,जिससे ३ करोड़ लोगो को लाभ मिलेगा।
  • उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ३ महीने तक सिलेंडर मुफ्त में दिए जाएंगे, जिससे करीब ८ करोड़ लोगो को फायदा होगा।
  • महिला जनधन खाताधारक को ३ महीने तक ५०० रूपये दिए जाएंगे।

गरीब कल्याण योजना ज्यादा चर्चा का विषय क्यों बानी हुई है ?

कोरोना वायरस की आपदा क चलते देश में लॉक डाउन चल रहा है , ऐसी परिस्तिथि में सरकार ने गरीब लोगो की मदद के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को एक नया रूप दिया है। यह कोई नई योजना नहीं है बस इसको एक नया रूप दिया गया है, जिससे गरीब लोगो की सहायता की जा सके।

गरीब कल्याण योजना 2020 के अंतर्गत गरीब लोगो को लाभ देने की घोषणा कब की गई?

२६ मार्च २०२० को वित्त मंत्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस द्वारा इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभों की बात की।

गरीब कल्याण योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

कोरोना वायरस की आपदा के समय लोगो को सरकार से बहुत उम्मीदे थी, खासकर जो आर्थिक रूप से पीड़ित है उनलोगो ने सरकार से बहुत उम्मीदें लगा राखी थी। उन्हीं लोगो की सहायता करने के लिए सरकार ने देश के हर गरीब परिवार तक सब्सिडी के साथ राशन पहुंचाने का निर्णय लिया।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

This Post Has One Comment

Leave a Reply