Pradhan Mantri Mudra Yojana Ki Jankari

Pradhan Mantri Mudra Yojana Ki Jankari

हेलो दोस्तों मैं पिंकी यादव आज के अपने इस आर्टिकल में आप सभी का हार्दिक स्वागत करती हूँ। दोस्तों आज आपको मैं अपनी इस आर्टिकल के जरिए Pradhan Mantri Mudra Yojana के बारे में बताने वाली हूँ। तो चलिए शुरुआत करते हैं…

पीएम मुद्रा योजना के अंतर्गत मिलने वाले लोन की खास बात यह है कि इसके तहत लोन लेने वाले चार लोगों में से तीन महिलाएं हैं। केंद्र सरकार ने छोटे उद्यम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) शुरू किया है। इसके अंतर्गत लोगों को अपना उद्यम (कारोबार) शुरू करने के लिए छोटी रकम का लोन दिया जाता है। यह योजना April 2015 में शुरू हुई थी।

What is the purpose of Mudra Yojana (PMMY)?

Pradhan Mantri Mudra Yojana Ki Jankari
Pradhan Mantri Mudra Yojana Ki Jankari

केंद्र सरकार की Mudra Yojana (PMMY) के दो उद्देश्य हैं। पहला, स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन देना करना। दूसरा, छोटे उद्यमों के जरिए रोजगार का Creation करना। अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करने के लिए पैसो की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो केंद्र सरकार की PMMY से आप अपने सपने को साकार कर सकते हैं।

सरकार की सोच यह है कि आसानी से loan मिलने पर बड़े पैमाने पर लोग स्वरोजगार के लिए प्रेरित होंगे। इससे बड़ी क्रम में रोजगार के मौके भी बन सकते है। Mudra Yojana (PMMY) से पहले तक छोटे उद्यम के लिए बैंक से loan लेने में बहुत ही Formalities को पूरी करनी पड़ती थीं। loan लेने के लिए गारंटी भी देनी पड़ती थी। इस वजह से बहुत से लोग उद्यम तो शुरू करना चाहते थे, लेकिन बैंक से loan लेने से कतराते थे।

Focus on women

Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) का पूरा नाम माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट रीफाइनेंस एजेंसी (Micro Units Development Refinance Agency) है। Mudra Yojana (PMMY) की खास बात यह है कि इसके अंतर्गत loan लेने वाले चार लोगों में से तीन महिलाएं हैं।

(PMMY) के लिए बनाई गयी website के अनुसार 23 March 2018 तक मुद्रा योजना के अंतर्गत 228144 करोड़ रुपये के loan मंजूर किये जा चुके हैं। सरकार ने Mudra Yojana के अंतर्गत इस साल 23 March तक 220596 करोड़ रुपये के loan बांटे है।

What are the benefits of Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY)?

Mudra Yojana (PMMY) के अंतर्गत बिना Guarantee के loan मिल सकता है। इसके अलावा loan के लिए कोई Processing charge भी नहीं लिया जाता है।

Mudra Yojana (PMMY) में loan चुकाने की Period को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। loan लेने वाले को एक Mudra Card मिलता है, जिसकी मदद से कारोबारी जरूरत पर आने वाला खर्च किया जा सकता है।

Who can avail loan under Mudra Yojana (PMMY)?

कोई भी व्यक्ति जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है, वह PMMY के अंतर्गत loan ले सकता है। अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है, तो आप Pradhan Mantri Mudra Yojana के तहत 10 लाख रुपये तक के loan के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Three types of loans in Mudra (PMMY)

  • Baby loan : Baby loan के अंतर्गत 50,000 रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं।
  • किशोर loan : किशोर कर्ज के अंतर्गत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं।
  • तरुण लोन: तरुण कर्ज के अंतर्गत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं।

What is the interest rates on Mudra Loans (PMMY)?

Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) के अंतर्गत कोई निश्चित ब्याज दर नहीं हैं। अलग-अलग बैंक Mudra loan के लिए अलग ब्याज दर वसूल सकते हैं। loan लेने वाले के कारोबार की Nature और उससे जुड़े Risk के आधार पर भी ब्याज दर निर्भर करती है। आम तौर पर Minimum interest दर 12% है।

How can you take a PMMY loan?

Mudra Loans (PMMY) के अंतर्गत loan के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा। अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं, तो आपको मकान के मालिकाना हक़ या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, Aadhar card, Pan number के सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे।

बैंक का Branch manager आपसे कामकाज के बारे में पूरी जानकारी लेता है। उस आधार पर आपको PMMY loan मंजूर करता है। कामकाज की nature के हिसाब से Bank manager आपसे एक Project Report बनवाने के लिए कह सकता है।

दोस्तों अगर आपको आज का मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो Please इसे Like and Share जरूर करें।

Pradhan Mantri Mudra Yojana Ki Jankari

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *