How to improve English speaking skills quickly at home

How to improve English speaking skills quickly at home

How to improve English speaking skills quickly at home – दोस्तों अगर हम पुरे विश्व में English बोलने वाले लोगों का जिक्र करें तो यह number of average 850 Million या इससे कुछ ज्यादा ही होगी। जब हम अपने देश में English बोलने वाले लोगों की गिनती के बारे में बात करें तो Average 125 Million लोग भारत में English बोलते हैं।

How to improve English speaking skills quickly at home

देश-दुनिया में इतनी बड़ी संख्या में English बोलने वाले लोगों की वजह से आप National और International level पर English बोलने के महत्व का सहज ही अनुमान लगा सकते हैं। हमारे देश के संविधान में भी English को हिंदी के बाद दूसरी Official language का दर्जा हासिल है।

इसलिए, आपके लिए भारत में English बोलना, और वह भी सहज अर्थात Fluent English बोलना बेहतर communication की महत्त्वपूर्ण जरूरतों में से एक है। हमारे देश में शिक्षा के माध्यम के तौर पर लाखों बच्चे English medium को ही चुनते हैं।

अगर हम देश की Higher Education की बात करें तो भारत के लगभग सभी college और universities के साथ ज्यादातर Technical, Management और Educational Institutions भी English Medium में ही अपने Degree courses करवाते हैं। दक्षिण भारत में तो ज्यादातर लोग अच्छी हिंदी बोलना और लिखना जानते ही नहीं है

इन लोगों के लिए English ही education और Official work में इस्तेमाल होने वाली important language है। ऐसे में अगर आप लोगो English लिखने की बेहतरीन योग्यता है लेकिन आप Fluent English नहीं बोल पाते हैं,

तो आपको Suitable English और job को हासिल करने में काफी मुश्किल हो सकती है

क्योंकि हमारे देश में ज्यादातर internship और जॉब interviews English में ही होते हैं। इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ खास कारगर टिप्स पेश कर रहे हैं जिन्हें follow करके आप भी Fluent English बोलने में Expert हो जायेंगे। तो चलिए शुरुआत करते है…

  1. Continuous practice and experience are essential for Fluent English

इसका मतलब यह है कि अच्छी English सीखने के लिए English की books पढ़ना और English movies देखना किसी भी Guide से कम साबित नहीं हो सकता है। इस language के नियम हमेशा बदलते ही रहते हैं और केवल Guides पढ़ने से आप काफी कंफ्यूज हो जाते हैं।

पढ़ना और देखना आपको इस language को बेहतर तरीके से समझने में काफी मदद करेगा। English language के लगातार practice और experience से आप इस language में expert होने लगते हैं।

  1. It is necessary to read English newspaper daily

अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि English पढ़ने के लिए कहां और कैसे शुरुआत करें? तो आप आज ही से English Newspaper पढ़ना शुरू कर दीजये। ज्यादातर Newspapers ऐसी English लिखते हैं, जो Readers को बड़ी आसानी से समझ में आ जाती है।

ये Newspapers देश-विदेश और दुनिया की present स्तिथि के बारे में भी आपको काफी जानकारी प्रदान करते हैं जो आपके लिए एक bonus के समान है।

  1. See Word Meaning everyday

अगर आपको किसी खास या नये शब्द का मतलब पता नहीं है, तो आप तुरन्त Dictionary या शब्दकोश में उस शब्द का अर्थ जरुर ही देख लें। आजकल आपको शब्दकोश या Dictionary की book अपने साथ रखने की कोई जरुरत नहीं है।

अब, आपके Smartphone के लिए इतने सारे बेहतरीन Apps उपलब्ध हैं। यहां आपके Smartphone के लिए कुछ Dictionary apps मौजूद हैं, जो आप Google play store से free में Download कर सकते हैं:

Dictionary.com

  • English Dictionary – Offline
  • Merriam Webster
  • Google Translate
  • Urban Dictionary

Top foreign language courses with salary in millions:

  1. Use of Google Translate will also be beneficial

Google की Translation Facility English सीखने में बहुत उपयोगी साबित हो सकती है क्योंकि यह न केवल शब्दों का ही अनुवाद करती है बल्कि यह भी बताती है कि उन शब्दों का उच्चारण कैसे करें? Google Translate आपको 100 से भी ज्यादा languages को समझने और उन languages में conversation करने में मदद करता है।

आप अपने बोर्ड का उपयोग कर सकते हैं और 2 languages में बातचीत भी कर सकते हैं और किसी अन्य language के text का translate भी कर सकते हैं। आप इस App का उपयोग करके Data connection के बिना भी Translation की सुविधा हासिल कर सकते हैं।

  1. English Speaking and Writing

यह सोचने से आप बच सकतें कि English में बातचीत करने के लिए आपको बहुत बेहतरीन English आनी चाहिए। शुरुआत में English बोलते समय थोड़ी-बहुत गलतियां करने पर उसकी बारे में न सोचे।

इसलिए, English में जरूर बातचीत करते रहें क्योंकि अगर आपका डर बढ़ जाएगा तो आप घबराहट की वजह से ज्यादा गलतियां करने लगेंगे।

किसी भी language में mastery हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप हमेशा उस language में ज्यादा से ज्यादा बातचीत करें और लिखते वक्त भी आप English language का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें।

  1. English Music and Songs

Songs के बोल काफी ज्यादा interactive होते हैं। इसलिए, English songs का आनंद लेने के दौरान उनके बोल ध्यान से सुनने से आपकी English बहुत ही बेहतरीन हो जाएगी। हमारे दिमाग में संगीत के साथ शब्दों को ज्यादा अच्छी तरह याद रखने की पैदाइशी क्षमता होती है।

आप Popular English songs को सुनना शुरू कर सकते हैं और इन songs के भाव को समझने की भी कोशिश करें।

  1. Must understand sense structure

कोई Fixed Sentence एक ऐसा sentence होता है जिसकी रचना किसी निश्चित क्रम में की जाती है। ऐसे Sentence को अपनी आवश्यकता के अनुसार बदला भी जा सकता है। इसका एक कारण यह है

कि यह निर्धारित sentence एक मान्य sentence होता है। यह जरूरी नहीं कि उस निर्धारित sentence का कोई Fixed word meaning भी हो। नीचे दिए गए कुछ उदाहरण मौजूद किये जा रहे हैं:

  • be honest
  • In a while
  • On the other hand / vice versa
  • more precious than life
  • agree on disagreements

Career options for master students in English

कुछ words को हम बोलते समय उसे ज्यादा महत्व देते हैं। listener को भ्रमित न करने के लिए English बोलते समय जिन words और sentences पर जोर देना ज़रूरी है, उनकी जानकारी होना आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है। किसी भी sentence में दो प्रकार के शब्द होते हैं:

  1. Original words

Root word किसी sentence के प्रमुख शब्द होते हैं। ये वे महत्वपूर्ण शब्द होते हैं, जो अपने sentence का अर्थ या भावना प्रकट करते हैं।

  1. Structural words

Structural words महत्वपूर्ण शब्द नहीं होते हैं। ये छोटे और simple words हैं, जो आपके sentence को Grammer के अनुसार सही बनाते हैं। ये words sentence को इसका सही रूप देते हैं।

English बोलते समय Original words ऐसे शब्द होते हैं जिन पर किसी sentence को बोलते समय ज्यादा जोर दिया जाता है ताकि उस sentence का अर्थ अच्छी तरह clear हो सके।

ये कुछ ऐसे विशेष Tips हैं जिन्हें अगर आप कुछ महीने तक लगातार ईमानदारी से follow करें तो किसी Coaching Institute में हजारों रूपये fees दिए बिना ही या English tution लिए बिना भी आप कुछ ही समय में Fluent English बोलने लगेंगे और फिर, आपके लिए Higher education हासिल करने के साथ-साथ मनचाहा carrier goal हासिल करना भी आसान हो जाएगा।

दोस्तों अगर आपको आज का मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो Please इसे Like and Share करें।

How to improve English speaking skills quickly at home

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *