Rules of using Social Media Responsibly

Rules of using Social Media Responsibly

हेलो दोस्तों आप सब लोग कैसे हैं? आशा करती हूँ कि आप सभी लोग ठीक ही होंगे और अपने घर सही सलामत होंगे। दोस्तों आज मैं अपने इस आर्टिकल के जरिए Rules of using Social Media Responsibly के बारे में बताने वाली हूँ। तो चलिए शुरुआत करते हैं…

Rules of using Social Media Responsibly

Rules of using Social Media Responsibly

आजकल के समय में Social Media वह शक्ति है जिसने लोगों के दायरे को ही नहीं बढ़ाया है बल्कि लोगों के प्रेम, आपसी संबंधों को भी बढ़ाया है। Social Media के द्वारा लोगों के पास किसी भी घटना की जानकारी बहुत ही आसानी से पहुंच जाती है जो कि पहले समय में करना थोड़ा मुश्किल और लंबा हो जाता था।

लोग इस तरह की घटनाओं पर अपनी Feedback को व्यक्त करते हैं, जो कि Positive और Negative दोनों ही होती हैं। इस प्रकार Social Media को दोधारी तलवार बना कर सामने लाया गया है।

प्रबुद्ध एवं जागरूक नागरिक होने के नाते हम सब का Responsibility है कि हम Social Media का प्रयोग बहुत ही सावधानीपूर्वक करें।

जिससे समाज में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था की स्थिति उत्पन्न ना हो सकें। विद्यार्थियों को यह चाहिए कि वह Google पर Search करते समय सावधानीपूर्वक केवल अपनी पढ़ाई से ही संबंधित Content का ही निरीक्षण करें।

Facebook, Twitter और Instagram का प्रयोग बहुत ही सावधानीपूर्वक करें क्योंकि कुछ समाज द्रोही अपनी Fake Id बनाकर महिलाओं और लड़कियों से दोस्ती करते हैं

और Emotional relationship बनाकर चरित्रहीन कार्य करते हैं।वहीं पर Online Game का Addiction भी बहुत खतरनाक होती है। इस तरह के Game जानलेवा भी बन जाते हैं। सभी को Social media का जिम्मेदारी से उपयोग करना चाहिए।

जिससे किसी भी प्रकार की Negative news को बढ़ावा ना मिले इसके साथ ही अभिभावकों से मैं कहना चाहूंगी कि वह बच्चों के Computer and mobile आदि के उपयोग पर नजर जरूर रखें। बच्चों से Social Media से होने वाले Side effects के बारे में खुलकर बातचीत करें

जिससे बच्चे इसके प्रति जागरूक होने के साथ-साथ सुरक्षित भी रह सके। Social Media का जिम्मेदारी से प्रयोग कर हम अपनी छोटी-छोटी सूचनाओं को बहुत बड़े स्तर तक फैला सकते हैं साथ ही अपनी सफलताओं का प्रचार-प्रसार भी कर सकते हैं।

Social Media के इस दौर में इस बात पर भी ध्यान देने की जरूरत है कि क्या सच है और क्या झूठ है।

आजकल Photo, Viral Video और Viral message इस कदर हावी है कि ना ही सिर्फ बच्चों पर बल्कि अभिभावकों पर भी इसका Negative प्रभाव पड़ जाता है।

Social Media उपयोग करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि कोई भी ऐसी Content नहीं रखे जिसे समाज जनहित या देश की सुरक्षा के लिए खतरे वाला हो। Social Media जितनी Comfortable है उसके बुरा नतीजा उतने ही गंभीर और खतरनाक हैं।

दोस्तों अगर आपको आज का मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, तो Please इसे Like and Share जरूर करें।

Rules of using Social Media Responsibly

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *