Latest trends in technology in India

Latest trends in technology in India

Latest trends in technology in India – दोस्तों आशा करती हूँ कि आप सभी लोग सही सलामत अपने घर पर होंगे। दोस्तों आज मैं अपने इस आर्टिकल के जरिए Latest trends in technology in India के बारे में बताने वाली हूँ। तो चलिए शुरुआत करते हैं…

Top 5 Trending Technologies in 2021

Latest trends in technology in India

Technology लगातार बहुत ही तेज गति से Update हो रही है ऐसा लगता है कि यह प्रकाश से भी तेज हो सकता है। यह एक Technique या एक Programing language जो इस सप्ताह अपना दौर बना रही है।

अगले कुछ दिनों तक Out of date हो सकती है। क्योंकि research and development में ज्यादा से ज्यादा धनराशि का निवेश किया जाता है, Computer scientists and professionals को उनमें से सबसे अधिक प्राप्त करने के लिए उपलब्ध technologies में लगातार सुधार किया जाता है।

As a result, एक New programming language, library, patch or plug-in लगभग हर घंटे जारी की जाती है। विकास की इस बढ़ती गति को बनाए रखने के लिए, आपको Latest technology concepts को सीखना होगा। हम सबसे Trending techniques को देखेंगे जिन्हें आपको सीखना चाहिए।

Latest Technology Trends of 2021

इस technology के ज़माने में अपने skill को सीखना और बढ़ाना बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। यह आपको अपनी पसंद के क्षेत्र में ज्यादा भुगतान वाली नौकरियां प्राप्त करने के लिए तैयार करने में मदद करता है।

यदि आप पहले से ही एक Professional हैं, तो New technologies and equipment को सीखना आपको उस promotion के करीब ले जाएगा जिसकी आप हमेशा से सपना देखते थे। अपने शस्त्रागार को अपने equipment को चौड़ा करना भी आपकी कंपनी में एक Professional के रूप में आपके मूल्य को बढ़ाता है।

यहां कुछ Latest trending technologies दी गई हैं, जो 2021 और आने वाले वर्षों में IT industry पर हावी होना सुनिश्चित करती हैं:-

  1. Artificial Intelligence

Artificial Intelligence (AI) Computer system को इंसानों की तरह निर्णय लेने की क्षमता से कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली Technique है। Trending technologies में से एक होने के नाते, जब Ai programs को System में खिलाया जाता है,

इसका उद्देश्य pattern की मान्यता, भाषण मान्यता, मौसम भविष्य-कथन और medical diagnosis जैसे मुश्किल कार्यों को करने के लिए मानव बुद्धि की नकल करना है।

AI का उपयोग Uber जैसे Navigation based applications, voice assistants like Siri, Netflix’s video streaming services, IoT devices और Google और Bing जैसे खोज इंजनों में किया जाता है।

AI Traffic, scheduling trains, business forecasts बनाने और Driverless cars को Design करने जैसे कार्यों को self drive करने में मदद करता है।

2030 तक, AI automation से 70 Million से अधिक नौकरियों के निर्माण की उम्मीद है। सबसे ज्यादा दुख की बात यह है कि AI एक ही समय सीमा में 23 Million से भी अधिक नौकरियों का सफाया कर सकता है।

Ai test, समर्थन, Maintenance, Programming और Data विज्ञान जैसे क्षेत्रों में नौकरियां पैदा कर सकता है। Software developer, जो AI को जानते हैं, उन developers से बहुत ज्यादा कमाते हैं।

तो, AI सीखने से आपको नौकरी जैसे सुरक्षित करने में मदद मिलेगी

  1. Machine Learning Engineer
  2. Data Scientist
  3. Data Analyst
  4. Business Intelligence Developer
  5. Computer Vision Engineer
  1. Data Science

Latest Technology concepts की सूची में अगला अद्भुत रूप से data विज्ञान नहीं है। Data science वह Technique है, जो पेचीदा Data की समझ बनाने में मदद करती है।

आप जानते हैं कि कंपनियों द्वारा हर दिन एक विनम्र राशि में data का production किया जाता है। इसमें Business data, बिक्री डेटा,Customer profile information, Server data और Financial data शामिल हैं।

इस data में से बहुत बड़ा data set के रूप में से एक है, जो कि Unstructured हैं। Data scientists की भूमिका इन Unstructured data Sets को Structured data set में परिवर्तित करना है। फिर, इन Data Sets का Analysis pattern और रुझानों की पहचान करने के लिए किया जा सकता है।

ये Pattern कंपनी के व्यावसायिक प्रदर्शन, ग्राहक प्रतिधारण, और इन क्षेत्रों को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है, इसको समझने के लिए उपयोगी हैं।

Data scientist का average salary $ 117,345 / वर्ष है। कोई आश्चर्य नहीं कि Harvard Business Review ने इसे “sexiest job of 21st Century” कहा है। लेकिन इस क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए आपको Mathematics, Statistics, Computer Science and Programming की गहन समझ की आवश्यकता होगी। भारत में Data scientist के वेतन के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

Data science का भविष्य का दायरा उज्ज्वल है, जो Following career roles के लिए अवसर पैदा करेगा:

  1. Data Scientist
  2. Data Architect
  3. Business Intelligence Manager
  4. Data Engineer
  5. Data Analyst
  6. Business Analyst
  1. Internet of Things

IoT (Internet of things) Devices का एक Network है, जो एक दूसरे से जुड़े होते हैं। उनके Devices एक दूसरे के साथ Data को Shared कर सकते हैं। ये Device wifi के माध्यम से जुड़े हो सकते हैं, और वे अपने वातावरण के बारे में Data share करते हैं और उनका उपयोग कैसे किया जा रहा है। इन उपकरणों में एक computer chip है, जो इस Exchange की सुविधा देता है।

यह भविष्यवाणी की गई है कि IoT के द्वारा चलाया गया 41 Billion से भी ज्यादा devices का उपयोग 2025 तक किया जाएगा।

IoT न केवल अलग-अलग Devices के बीच Connection को सक्षम बनाता है, बल्कि उनकी Remote access भी करता है। उदाहरण के लिए, आप अपनी Car के दरवाजे दूर से बंद करते हैं, अपने Oven और Geyser को Preheat करते हैं।

Fitbit जो आप जलाते हैं उसकी Calorie की संख्या को ट्रैक करने के लिए भी आप IoT Technique पर चलते हैं। मशीनों पर Embedded IoT chips व्यवसायों को उन मशीनों के प्रदर्शन का आकलन करने और उनके देखभाल में सहायता करने में मदद करते हैं। 2021 में वास्तविक दुनिया IoT अनुप्रयोगों के बारे में आवश्य जानें।

इस latest technology को सीखने से आपको नौकरी खोजने में मदद मिलेगी जैसे:

  1. IoT Software Developer
  2. IoT Solution Architect
  3. IoT Product Manager
  4. System Design Engineer
  5. IoT Research Developer
  1. Intelligent apps

Intelligent apps software application हैं, जो AI components जैसे Machine learning, deep learning, data analytics, robotics, और natural language processing का उपयोग करते हैं। वे वास्तविक समय के data या फिर historical data के आधार पर निर्णय लेने में आपकी मदद करते हैं।

Intelligent apps के उदाहरण, आवाज सहायक जैसे Siri, Google assistant और Alexa हैं। जैसे कि Google, Apple और Oracle जैसी कंपनियाँ इन अनुप्रयोगों में निवेश करना जारी रखती हैं, यह future में काफी सारी नौकरियां प्रदान करने के लिए बाध्य है। Intelligent applications developers घर Fat paycheck लाने के लिए सुनिश्चित कर रहे हैं।

  1. Blockchain to play a larger role

जबकि Blockchain बहुत ही वर्षों से है, 2021 में Data Shared करने और सुरक्षित करने में इस Technique का बहुत ही तेजी से विकास देखा जा सकता है, जिसका उपयोग supply chain में सुधार लाने और बेहतर स्वास्थ्य परिणाम बनाने में किया जाएगा।

Scale blockchain implementation अभी तक भारत में सफलता को देखने के लिए नहीं हैं, लेकिन Fintech के बढ़ते Digitization और गहरी पैठ ने blockchain के लिए पर्यावरण को और ज्यादा अनुकूल बना दिया है ताकि वह सरल Supply chains में अपनाया जा सके।

दोस्तों अगर आपको आज का मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो Please इसे Like and Share जरूर करें।

Latest trends in technology in India

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *