National Cyber Crime

National Cyber Crime Kya Hai ?

हेलो दोस्तों मैं अंकिता तिवारी आज के अपने इस आर्टिकल में आप सभी का हार्दिक स्वागत करती हूँ। दोस्तों आज मैं अपने इस आर्टिकल के जरिए National Cyber Crime ,National Cyber Crime के प्रकार के बारे में बताने वाली हूँ। तो चलिए शुरुआत करते हैं…

National Cyber Crime – साइबर अपराध यह एक ऐसा अपराध है जिस मे कंप्यूटर और नेटवर्क शामिल हैं । किसी भी कंप्यूटर का अपराधिक स्थान पर मिलना या फिर कंप्यूटर से कोई अपराध करना कंप्यूटर अपराध कहलाता हैं। कंप्यूटर अपराध मे नेटवर्क शामिल नही होता हैं । किसी कि भी निजी जानकारी को प्राप्त करना व उसका गलत उपयोग करना। किसी की भी निजी जानकारी कंप्यूटर से निकाल लेना या फिर चोरी कर लेना भी Cyber Crime हैं ।

Cyber क्राइम कई तरह से किये जाते हैं जैसे कि Informaion चोरी करना, जानकारी मिटाना, जानकारी मे फेर बदल करना, या फिर किसी कि जानकारी को और किसी को देना या कंप्यूटर के पार्ट्स को चोरी करना या मिटा देना । साइबर अपराध कई तरह के है जैसे कि फिशिंग ,स्पैम ईमेल, हैकिंग, वायरस को डालना, किसी की जानकारी को ऑनलाइन प्राप्त करना या फिर किसी पर हर समय नजर रखना।

National Cyber Crime
National Cyber Crime

कंप्यूटर अपराध के कुछ प्रकार

Informaion चोरी करना –

किसी के कंप्यूटर से उसकी निजी जानकारी निकालना जैसे की username या password।

information मिटाना – किसी के कंप्यूटर से जानकारी मिटाना ताकी उसे नुकसान हो या कोई जरूरी जानकारी को मिटाना।
फेर बदल करना – information में कुछ हटाना या जोड़ना उस जानकारी को बदल देना।
बाहरी नुकसान – Parts को नष्ट करना, उसे तोडना या Parts की चोरी करना भी कंप्यूटर अपराध मे आता है।
Cyber Crime के प्रकार

spam email – बहुत प्रकार के ईमेल आते हैं जिसमे एसे ईमेल भी होते हैं जो सिर्फ कंप्यूटर को नुकसान पहुचाते हैं । उन ईमेल से सारे कंप्यूटर मे खराबी आ जाती है।
hacking – किसी का भी निजी जानकारी को हैक करना जैसे की उपयोगकर्ता नाम या पासवर्ड और फिर उसमे फेर बदल करना।
साइबरफिशिंग – किसी के भी पास स्पैम ईमेल भेजना ताकी वो अपनी personal information दे और उस जानकारी से उसका नुकसान हो सके। और ये इमेल आकार्षित होते हैं।

वायरस फैलाना – साइबर अपराधी कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर आपके कम्प्युटर पर भेजते हैं जिसमे वायरस छिपे हो सकते है, इसमें वायरस, वर्म, टार्जन हॉर्स, लॉजिक हॉर्स इत्यादि वायरस शामिल है, यह आपके कंप्‍यूटर को काफी नुकसान पहुॅचा सकते है।
सॉफ्टवेयर पाइरेसी – सॉफ्टवेयर की नकल तैयार कर सस्‍ते दामो मे बेचना भी साइबर क्राइम के अन्‍तर्गत आता है , इससे साफ्टवेयर कम्पनियो को भारी नुकसान उठाना पड़ता हैं साथ ही साथ आपके कीमती उपकरण भी ठीक से काम नही करते है।
फर्जी बैंक कॉल – आपको जाली ईमेल, मैसेज या फोन कॉल प्राप्‍त हो जो आपकी बैंक जैसा लगे जिसमे आपसे पूछा जाये कि आपके एटीएम नंबर और पासवर्ड की आवश्यकता है और यदि आपके द्वारा यह जानकारी नही दी गयी तो आपको खाता बन्‍द कर दिया जायेगा या इस लिंक पर सूचना दे। याद रखे किसी भी बैंक द्वारा ऐसी जानकारी कभी भी इस तरह से नही मॉगी जाती हैं और भूलकर भी अपनी किसी भी इस प्रकार की जानकारी को इन्‍टरनेट या फोनकॉल या मैसेज के माध्‍यम से नही बताये।
सोशल नेटवर्किग साइट पर अफवाह फैलाना – बहुत से लोग सोशल नेटवर्किग साइटो पर सामाजिक, वैचारिक, धार्मिक और राजनैतिक अफवाह फैलाने का काम करते है, लेकिन यूजर्स उनके इरादे समझ नही पाते है और जाने-अनजाने मे ऐसे लिंक्‍स को शेयर करते रहते है, लेकिन यह भी साइबर अपराध और साइबर-आतंकवाद की श्रेणी मे आता हैं।
साइबर बुलिंग – फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग पर अशोभनीय कमेंट करना, इंटरनेट पर धमकियॉ देना किसी का इस स्‍तर तक मजाक बनाना कि तंग हो जाये, इंटरनेट पर दूसरो के सामने शर्मिंदा करना, इसे साइबर बुलिंग कहते है। अक्‍सर बच्‍चे इसका शिकार हाेते है। इससे इनके सेहत पर भी असर पडता है.

दुर्भावनापूर्ण साइबर गतिविधि जनता की सुरक्षा और हमारी राष्ट्रीय और आर्थिक सुरक्षा के लिए खतरा है। एफबीआई की साइबर रणनीति साइबर विरोधियो पर खतरा और अंजाम थोपना है।

हमारा लक्ष्य अपराधियो और राष्ट्र-राज्यो के व्यवहार को बदलना हैं जो मानते है कि वे यू.एस. नेटवर्क से समझौता कर सकते है, वित्तीय और बौद्धिक संपदा की चोरी कर सकते है, और स्वयं खतरा का सामना किए बिना महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को खतरे मे डाल सकते है।

National Cyber Crime
National Cyber Crime

ऐसा करने के लिए, हम अपने साइबर विरोधियो के खिलाफ परिणाम थोपने के लिए अधिकारियो, क्षमताओ और साझेदारी के अपने अद्वितीय मिश्रण का उपयोग करते है।


एफबीआई साइबर हमलो और घुसपैठ की जांच के लिए प्रमुख संघीय एजेंसी हैं। हम दुर्भावनापूर्ण साइबर गतिविधियो को अंजाम देने वालो को बेनकाब करने के लिए काम करते हुए खुफिया जानकारी एकत्र करते है और साझा करते है और पीड़ितो के साथ जुड़ते है, चाहे वे कही भी हो।

साइबर अपराधियो से खुद को बचाने के लिए आप क्या क्या कर सकते है, Cyber Crime की रिपोर्ट कैसे कर सकते है, और बढ़ते साइबर खतरे से निपटने में ब्यूरो के कोसिसो के बारे मे और जाने।

analysis

जब कभी भी अपराध होता है, तब अपराधी कितना भी होशियार क्यो न हो फिर भी कोई न कोई सबूत छोड देता हैं।

कंप्यूटर पर आने वाले स्पैम ईमेल मे कोई न कोई spelling मे गलती मिल जाएगी। मूल ईमेल मे ऐसी गलती कभी नही मिलेगी।

आपको क्या पता होना चाहिए

आप अपने आपको सुरक्षित करे :- उपयुक्त सुरक्षा उपाय करना और संबंधित होने पर सतर्क और सचेत रहना साइबर घुसपैठ और ऑनलाइन अपराधों को रोकने के प्रमुख तरीके है। अपने कंप्यूटर, नेटवर्क और व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा करना सीखे।

सामान्य अपराधों और जोखिमो को ऑनलाइन समझें :-

cyber crime
cyber crime

व्यावसायिक ईमेल समझौता (बीईसी) घोटाले इस सच्चाई का फायदा उठाते है कि इतने सारे लोग उद्यम करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मेल पर निर्भर है – प्रत्येक निजी {और पेशेवर} – और यह संभवतः सबसे अधिक आर्थिक रूप से हानिकारक ऑनलाइन अपराध है।
पहचान की चोरी तब होती हैं जब कोई आपकी निजी जानकारी चुराता हैं, जैसे कि आपकी सामाजिक सुरक्षा राशि, और इसका उपयोग चोरी या धोखाधड़ी करने के लिए करता हैं ।
रैंसमवेयर एक प्रकार का दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम या मैलवेयर हैं, जो आपको आपके लैपटॉप की जानकारी, तकनीको या नेटवर्क तक पहुँचने से रोकता हैं और आपको उसकी वापसी के लिए फिरौती का भुगतान करने के लिए कहता हैं।
स्पूफ़िंग और फ़िशिंग ऐसी योजनाए है जो आपको धोखेबाजो को नाजुक जानकारी प्रदान करने के लिए बरगलाती है।
ऑनलाइन शिकारी युवाओ के लिए एक बड़ा खतरा है।
अधिक सामान्य अपराध और घोटाले

विकसित हो रहे साइबर खतरे का मुकाबला

हमारे विरोधी हमारे खुफिया और ज्ञान सुरक्षा नेटवर्क में कमियो का फायदा उठाना चाहते है। FBI इन कमियो को दूर करने के लिए हमारे संघीय समकक्षो, हमारे अंतर्राष्ट्रीय सहयोगियो और निजी क्षेत्र के साथ काम करने के लिए समर्पित हैं।

ये साझेदारी हमे नेटवर्क की रक्षा करने, दुर्भावनापूर्ण गतिविधियो को जिम्मेदार ठहराने, अस्वास्थ्यकर आदतो को मंजूरी देने और संघर्ष को विदेशो मे अपने विरोधियो तक ले जाने मे सक्षम बनाती हैं ।

एफबीआई इस क्रू रणनीति को विशिष्ट केंद्रो द्वारा बढ़ावा देता हैं जहां साइबर खतरो के खिलाफ प्रयासो को मिश्रित करने के लिए अधिकारियो, व्यापार और अकादमिक जैसे दीर्घकालिक विश्वसनीय संबंध है।

अधिकारियो के भीतर, वह केंद्र राष्ट्रीय साइबर जांच संयुक्त कार्य बल (NCIJTF) हैं। एफबीआई इंटेलिजेंस कम्युनिटी और कानून प्रवर्तन से 30 से अधिक सह-स्थित कंपनी के इस नौकरी के दबाव का नेतृत्व करती हैं।

NCIJTF मुख्य रूप से प्रमुख साइबर खतरे वाले क्षेत्रो पर आधारित और सहयोगी कंपनियो के वरिष्ठ अधिकारियो के नेतृत्व मे गोल मिशन सुविधाओ का आयोजन किया जाता हैं। इन मिशन सुविधाओ के माध्यम से, संचालन और खुफिया अमेरिकी विरोधियो के खिलाफ इष्टतम प्रभाव के लिए अंतर्निहित है ।

केवल सामूहिक रूप से ही हम डिजिटल रूप से संबंधित दुनिया मे सुरक्षा, सुरक्षा और विश्वास प्राप्त कर सकते है।

cyber crime
cyber crime

हम कैसे काम करते है.

चाहे प्रगतिशील खोजी तरीको को बनाने के माध्यम से, अत्याधुनिक विश्लेषणात्मक उपकरणो का उपयोग करके, या हमारे समुदायो मे नई साझेदारी स्थापित करने के माध्यम से, एफबीआई विकसित हो रहे साइबर जोखिम से उत्पन्न चुनौतियो को पूरा करने के लिए अनुकूलित करना जारी रखता हैं।

  • एफबीआई ने हमारे प्रत्येक 56 विषय स्थानो मे विशेष रूप से साइबर दस्तो को शिक्षित किया है, जो इंटरएजेंसी गतिविधि शक्ति साथियो के साथ हाथ से काम कर रहे है।
  • रैपिड-रिस्पांस साइबर एक्शन टीम बड़ी घटनाओ का जवाब देने के लिए घंटो के भीतर पूरे देश मे तैनात कर सकती हैं।
  • दुनिया भर मे दूतावासो मे साइबर सहायक अधिकृत अटैचियो के साथ, एफबीआई दुर्भावनापूर्ण साइबर अभ्यास के पीड़ितो के लिए न्याय की तलाश मे हमारे विश्वव्यापी समकक्षो के साथ मिलकर काम करता हैं।
  • इंटरनेट अपराध शिकायत केंद्र (IC3) आम जनता से इंटरनेट अपराध की समीक्षा एकत्र करता हैं। ऐसी शिकायतो का उपयोग करते हुए, IC3 की रिकवरी एसेट टीम ने साइबर अपराध के शिकार लोगो के लिए सैकड़ो {डॉलर} जमा करने मे सहायता की हैं।
  • CyWatch FBI का 24/7 ऑपरेशन सेंटर और वॉच फ्लोरिंग हैं, जो पूरे देश मे घटनाओ का पता लगाने और कार्यस्थलो के साथ बात करने के लिए चौबीसो घंटे सहायता प्रदान करता हैं.

भारतीय दण्ड संहिता (आईपीसी) मे Cyber Crime से संबंधित प्रावधान

  • email के माध्यम से धमकी भरे संदेश भेजना-आईपीसी की धारा 503
  • email के माध्यम से ऐसे संदेश भेजना, जिससे मानहानि होती हो-आईपीसी की धारा 499
  • फर्ज़ी इलेक्ट्रॉनिक record का इस्तेमाल-आईपीसी की धारा 463
  • फर्ज़ी वेबसाइट्‌स या cyber fraud- आईपीसी की धारा 420
  • चोरी-छुपे किसी के email पर नज़र रखना- आईपीसी की धारा 463
  • web jacking -आईपीसी की धारा 383
  • email का गलत इस्तेमाल-आईपीसी की धारा 500
  • medicine को online बेचना-एनडीपीएस एक्ट
  • हथियारो की ऑनलाइन ख़रीद-बिक्री-आर्म्स एक्ट
cyber crime
cyber crime

You May Like:–

10 Top Personalised Rakhi Gifts for Brother
Best Rakhi Gifts Under Rs. 500 For Sisters Online
Types of Rakhis to Celebrate Raksha Bandhan
25 Raksha Bandhan Dishes To Make At Home

National Cyber Crime

हमे उम्मीद है की आपको हमारे आज का ये article “National Cyber Crimeजरूर पसंद आया होगा।

National Cyber Crime ,National Cyber Crime ,National Cyber Crime ,National Cyber Crime ,National Cyber Crime ,National Cyber Crime, National Cyber Crime, National Cyber Crime ,National Cyber Crime, National Cyber Crime, National Cyber Crime, National Cyber Crime, National Cyber Crime

national cyber crime, national cyber crime reporting portal, national cyber crime reporting, national cybercrime reporting portal, national cyber crime portal, national crime reporting portal, national cyber crime unit, national response centre for cyber crime, unodc cybercrime, national cyber crime reporting portal upsc, gnccb, cyber crime national portal, national cyber reporting portal, nca cyber crime, national cyber cell, ncrb cyber crime, national cyber crime reporting portal complaint status,

national cyber crime complaint, national cyber crime reporting portal tracking, www national cyber crime reporting portal, national fraud and cyber crime reporting centre, report cyber crime complaint at national cyber crime reporting portal, national cybercrime coordination unit, ncrp cyber crime, ministry of home affairs national cyber crime reporting portal, national cyber crime coordination centre, report cyber crime complaint at national cyber crime, national cyber crime online complaint, national response centre for cyber crimes, national cyber crime cell,

Leave a Comment

Your email address will not be published.