प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना – दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना के बारे में जानकारी देंगे। महिला व बाल विकास मंत्रालय, भारत साकार द्वारा महिलाओ व लड़कियों के उत्थान के लिए अनेको योजनाओ की शुरुआत की गई। इसी क्रम में सरकार द्वारा धनलक्ष्मी योजना को लाया गया है। इस योजना में सीधे रूप से महिलाओ को 5 लाख रूपये तक का लोन बिना किसी ब्याज के दिया जाएगा।

केंद्र साकार द्वारा महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत 18 से 55 आयु के बीच की महिलायाएं अगर कोई व्यवसाय करना चाहती है तो उन्हें ५ लाख रूपये तक का लोन बिना किसी ब्याज के दिया जाएगा। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। बहरत सरकार ऐसा चाहती है की पुरुष के साथ महिलाएं भी कदम से कदम मिला कर चलें।

Read More:- जननी सुरक्षा योजना

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का लाभ कौन-कौन उठा सकता है? इस योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है? धनलक्ष्मी ऋण राशि का उपयोग किन क्षेत्रों में किया जा सकेगा?,आदि सवालों के जवाब आपको हम इस आर्टिकल द्वारा देंगे। इसके साथ ही आवेदक महिला के लिए पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज तथा उपयोगी जानकारियों का विवरण भी हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना
प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना प्रमुख तथ्य

नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू किये गए इस योजना से जुड़े प्रमुख तथ्यों तथा शर्तो का विवरण इस प्रकार से हैं:

मरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में नाम कैसे देखे?

  • यह योजना गरीब एवं माध्यम वर्गीय परिवार से सम्बन्ध रखने वाली महिलाओ को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई है, जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर हो सके।
  • इस योजना के माध्यम से महिलाएं छोटे स्टार पर स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकेंगी, जिससे महिलाओ पर होने वाले अपराधों में कमी आएगी।
  • यदि महिलाओ को उसकी पात्रता के आधार पर राशि प्राप्त हो जाती है तो वह ३० वषो के अंतराल तक उस राशि से लाभ अर्जित कर सकती हैं।

पात्रता मानदंड

  • आवेदक महिला का भारत का नागरिक होना जरूरी है।
  • सिर्फ महिलाएं ही इस योजना का लाभ उठा सकती है।
  • इस योजना में आवेदन हेतु महिला का बैंक में खता होना जरूरी है।
  • महिला का गरीबी रेखा से नीचे होना जरूरी है ।
  • अगर महिला के नाम पर कोई बेनामी सम्पति है तो वो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती है।
  • आवेदक महिला की आयु 18 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • महुला का आधार कार्ड,वोटर कार्ड, आईडी कार्ड तथा आयु प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड,निवेश प्रमाण पत्र व बैंक खाते की जानकारी
  • पासपोर्ट साइज फोटो,मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना,ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 के तहत जो भी महिलाएं सरकार द्वारा ₹500000 तक का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना पड़ेगा। इस योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि सीधे केंद्र सरकार की तरफ से लाभार्थी महिला के बैंकअकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इसके लिए महिला का बैंक अकाउंट होना जरूरी है,और बैंक अकाउंट किसी राष्ट्रीय कृत बैंक में होना चाहिए ना कि किसी प्राइवेट बैंक में होना चाहिए। तभी वह पीएम धन लक्ष्मी स्कीम 2020 का लाभ उठा सकेंगी।

PM Dhan Lakshmi Scheme 2020

योजना का नामप्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
लाभार्थी देश की महिलाएं
लोन की राशि ₹500000
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://wcd.nic.in/schemes/

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना,ऑनलाइन आवेदन के लिए चार प्रकार के चरण है जो निम्नलिखित है:

पहला चरण :

सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना महिला एवं बाल कल्याण विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पे हाना होगा जिसके लिए यहाँ क्लिक करें: https://wcd.nic.in/

दूसरा चरण

आधिकारिक वेसीते के होम पेज पे आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सेक्शन में धन लक्ष्मी योजना रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।

तीसरा चरण

अब आपके सामने ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा, वहां आपको सभी आवश्यक जानकारियां दर्ज करनी होंगी।

चौथा चरण

सभी पूछी गई जानकारी दर्ज करने के बाद आप आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म में अपलोड करके अपने द्वारा दर्ज जानकारी की जांच करें। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें।इस प्रकार प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना का उद्देश्य

हम सब जानते हैं कि बहुत सारे परिवार ऐसे हैं जो महिलाओं को बाहर में बहुत रोक टोंक करते हैं। कई जगहों पर तो लड़कियों को पेट में ही मार दिया जाता है, अर्थात उनका भ्रूण हत्या भी किया जाता है। इन कारणों को मिटाने के लिए नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना का जागरण किया है। यह योजना प्रधानमंत्री धनलक्ष्मी योजना 2020 कहलाती है।

धनलक्ष्मी योजना के अंतर्गत देश की महिलाओं को अपना खुद का रोजगार व्यवसाय शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ₹500000 तक का लोन मुहैया कराया जाएगा। इस योजना के जरिए महिलाओं को आत्मनिर्भर बनना है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान होगा। जो पुरुष महिलाओं को कुछ नहीं समझते हैं उनकी भी सोच में बदलाव आएंगे।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की प्रमुख विशेषताएं

  • केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई धनलक्ष्मी योजना में आवेदक महिलाओं को ₹500000 तक की ऋण राशि सीधे बैंक खाते में प्राप्त होगी।
  • प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना में ऋण राशि प्राइवेट तथा सहकारी स्तर के बैंकों द्वारा प्रदान की जाएगी।
  • इस ऋण पर अगले 30 वर्षों तक कोई ब्याज नहीं लगेगा अर्थात अगले 30 वर्षों तक 0% की दर से ब्याज लगेगा।
  • जो महिलाएं 18 से 35 वर्ष की आयु की है वहीं इस योजना का लाभ उठा पाएंगी।
  • भारत की महिलाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई यह प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का काम करेगी।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *