Bihar Bhulekh Naksha District Wise Bhulekh Map

Bihar Bhulekh Naksha District Wise Bhulekh Map बिहार भू नक्शा कैसे चेक करें 2023

5/5 - (2 votes)

Bihar Bhulekh Naksha District Wise Bhulekh Map – नमस्कार दोस्तों क्या आप ( bhulekh in hindi ) बिहार भूलेख की जानकारी प्राप्त करना चाहते है ! ( bhulekh bihar ) की आप ( bihar bhulekh ) ये देखना चाहते है ! कौन सा जमीन किसके नाम पे है तो दोस्त आप बिलकुल सही जगह पे आये है !

अपनी जमीन की लिखा पढ़ी यानि खसरा खतौनी के लिए अगर आप मुख्यालयों का चकर लागर कर परेशान है ! तो शायद आपकी परसानी दूर हो सकती है, कई लोगो को इस बारे में जानकारी नहीं है ! की अपने जमीन की कागजात यानि भूलेख हासिल करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान हो चुकी है ! इंटरनेट पर सारी जानकारिया मौदूद है, अपना जमीन भूलेख खाता खसरा नक़ल/नंबर पता करने में आपको सिर्फ दो मिनट लगेगें वो भी आपके एंड्राइड मोबाइल के द्वारा। इसकी पूरी जानकारी यहाँ है !

Table of Contents

Bihar Bhulekh Naksha District Wise Bhulekh Map

दोस्त अगर आप मोबाइल से ( bhulekh bihar online ) भूलेख बिहार का चेक करना चाहते है ! या ( bihar ka khasra khatauni ) डिटेल्स खसरा खतौनी का डिटेल्स देखना चाहते है ! तो आप इस लिंक पे क्लिक कर के देख सकते है !

बिहार भूलेख की लिंक पे क्लिक करते ही जो वेबसाइट ओपन होगी ! उसका इमेज निचे है !

Bihar Bhulekh Naksha District Wise Bhulekh Map
Bihar Bhulekh Naksha District Wise Bhulekh Map

अब दोस्त आपके सामने जो पेज ओपन होगा ! उस पेज में सबसे पहले आपको अपना जिला सलेक्ट करना है फिर अपना अनुमंडल उसके बाद अंचल सलेक्ट करना है उसके बाद अपना मौजा पे क्लिक करे ! अब आपको खता खोजे पे क्लिक करना है ! इसके बाद जो पेज ओपन होगा उसका फोटो निचे है !

  • मौजा के समस्त खातों को नामानुसार देख सकते है !
  • मौजा के समस्त खातों को खेसरा संख्या के अनुसार देख सकते है !
  • खाता संख्या से देख सकते है !
  • खेसरा संख्या से देख सकते है !
  • खाताधारी के नाम से देख सकते है !
 bhulekh siwan bihar
bhulekh siwan bihar

अब आपके सामने जो पेज ओपन होगा उसमे अपना नाम ढूढ़ना है ! अपने नाम के सामने देखे पे क्लिक करे ! इसके बाद जो पेज ओपन होगा उसका फोटो निचे है ! Bihar Bhulekh Naksha District Wise Bhulekh Map

 bihar bhu abhilekh
bihar bhu abhilekh

दोस्त आप इस तरह से बिहार भूलेख के लिस्ट में अपना नाम खसरा नंबर खतौनी ढूढ़ सकते है !

धन्यबाद दोस्त अपना कीमती समय इस पोस्ट पर देने के किये | हमें उम्मीद है की आपको यह जानकारी जरूर लाभदायक लगी होगी। अतः आपसे निवेदन अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि सरकारी योजना के बारे में सबको पता लगे | धन्यवाद ||

जमीन किसके नाम पे है नाम से देखे ! kiske name pe kitna jameen hai | kheto ki jankari 2023

जमीन किसके नाम पे है नाम से देखे ! kiske name pe kitna jameen hai | kheto ki jankari 2020

मैं बिहार में अपनी भूमि का विवरण कैसे जान सकता हूं?

आपको बिहार सरकार की वेबसाइट पर जाकर अपनी भूमि की जानकारी खोजनी होगी. सरकार की वेबसाइट पर जाकर आपको अपनी भूमि की संपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जैसे कि क्षेत्रफल, लक्षण, संपर्क विवरण आदि.

बिहार में खेत का नक्शा कैसे देखें?

बिहार में कृषि का नक्शा देखने के लिए आपको बिहार कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर कृषि नक्शे को देखना होगा. यहां पर आपको खेतों की सूची मिलेगी, साथ ही उनकी स्थान के साथ खेत की जानकारी भी उपलब्ध होगी. आपको अपने खेत की सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी, जैसे कि क्षेत्रफल, लक्षण, संपर्क विवरण आदि.

भु नक्शा बिहार ऑनलाइन कैसे निकाले ?

बिहार के ऑनलाइन भू-नक्शे को निकालने के लिए आपको बिहार कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर कृषि नक्शे को देखना होगा. यहां पर आपको खेतों की सूची मिलेगी, साथ ही उनकी स्थान के साथ खेत की जानकारी भी उपलब्ध होगी. आप अपने खेत की सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी, जैसे कि क्षेत्रफल, लक्षण, संपर्क विवरण आदि.

ग्राम सभा का नक्शा कैसे निकाले?

ग्राम सभा का नक्शा निकालने के लिए आपको बिहार सरकार की वेबसाइट पर जाकर ग्राम सभा के नक्शे को देखना होगा. यहां पर आपको ग्राम सभा के स्थान की सूची मिलेगी, साथ ही उनकी सम्पूर्ण जानकारी भी उपलब्ध होगी.

मकान का नक्शा कैसे पास होता है?

घर का नक्शा आमतौर पर स्थानों की सूची या सम्पर्क सूची में उपलब्ध होता है। आप अपने स्थानीय सरकार या स्थानीय संस्था से भी मकान के नक्शे को प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके पास घर की पहचानकर्ता नंबर है, तो आप अपने स्थानीय सरकार के वेबसाइट पर इसे खोज कर भी सकते हैं।

मोबाइल से नक्शा कैसे देखें?

सबसे सामान्य तरीका है कि आप अपने मोबाइल फ़ोन में एक नक्शा एप्लिकेशन इंस्टॉल करें, जैसे Google Maps, और उससे नक्शे को खोलें। सभी नक्शा एप्लिकेशन के अलावा, आप अपने मोबाइल ब्राउज़र का उपयोग करके ऑनलाइन नक्शे देख सकते हैं।

बिहार में ऑनलाइन नक्शा कैसे प्राप्त करें?

बिहार में ऑनलाइन नक्शा प्राप्त करने के लिए, आप अपने मोबाइल फ़ोन में एक नक्शा एप्लिकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं, जैसे Google Maps, या अपने कंप्यूटर या मोबाइल ब्राउज़र का उपयोग करके ऑनलाइन नक्शे देख सकते हैं। सभी नक्शा एप्लिकेशन सक्रिय स्थान को स्वचालित रूप से पता कर सकते हैं, या आप स्थान को स्वयं शॉर्टकट कर सकते हैं।

जमीन का नक्शा कैसे निकाला जाता है?

जमीन का नक्शा निकालने के लिए, आपको कुछ स्थानों से नक्शा प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है:

  1. स्थानीय सरकार से: स्थानीय सरकार से आप जमीन के नक्शे को खरीद सकते हैं, यदि उन्हें उपलब्ध हैं।
  2. सरकारी स्थानों से: सरकारी स्थानों से, जैसे कि स्थानीय सरकार, जमीन के नक्शे प्राप्त कर सकते हैं।
  3. स्पष्ट करने की सेवा सर्विस प्रोवाइडर से: स्पष्ट करने की सेवा सर्विस प्रोवाइडर से आप जमीन के नक्शे प्राप्त कर सकते हैं, यदि आप उनके सेवाओं का उपयोग करते हैं।

अपने गांव की जमीन का नक्शा कैसे देखें?

अपने गांव की जमीन का नक्शा देखने के लिए आपको सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा जैसे कि सरकारी नक्शा के वेबसाइट पर जाकर अपने गांव की जमीन को खोज सकते हैं। आपको सरकारी नक्शा के वेबसाइट पर जाने के लिए अपने गांव का नाम और जिला का नाम देना होगा।

बिहार में भूमि का नक्शा कैसे देखें?

बिहार की भूमि के नक्शे को देखने के लिए, आपको बिहार के सरकारी विभागों से संपर्क करना होगा। आपको संपर्क करने के लिए स्थानीय सरकारी अधिकारी की जानकारी मिल सकती है। आपको संपर्क करने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों को प्रस्तुत करने की आवश्यकता हो सकती है।

बिहार में सर्वे नंबरों के साथ गांव का नक्शा कैसे प्राप्त करें?

बिहार में गांव के सर्वे नंबरों के साथ नक्शे को प्राप्त करने के लिए, आपको बिहार की सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा। वहाँ आपको गांव के सर्वे नंबर के साथ नक्शे उपलब्ध होंगे। आपको सरकारी स्थानों के माध्यम से नक्शे को प्राप्त करने की अनुमति मिल सकती है।

भू नक्शा बिहार कैसे डाउनलोड करें ?

बिहार के भू नक्शे को डाउनलोड करने के लिए, आपको बिहार की सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आप नक्शे डाउनलोड कर सकते हैं. सरकारी वेबसाइट पर आपको बिहार के सभी जिलों के नक्शे उपलब्ध होंगे, जो आपको संपूर्ण रूप से डाउनलोड करने की अनुमति देगी. कुछ सरकारी वेबसाइट के अलावा कुछ प्राइवेट कंपनी भी भू नक्शे को ऑनलाइन उपलब्ध कराती हैं जिससे आप नक्शे को डाउनलोड कर सकते हैं.

मैं बिहार में अपनी भूमि का नक्शा कैसे देख सकता हूँ?

बिहार में अपनी भूमि का नक्शा देखने के लिए, आपको सरकारी विभागों से संपर्क करना होगा. आपको स्थानीय सरकारी अधिकारी से संपर्क करके अपनी भूमि के संबंध में सहायता मिल सकती है. सरकारी विभाग से संपर्क करते समय, आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों को साथ लेने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि क्षेत्र का नाम, क्षेत्र का पता, खतौनी की स्थिति की जानकारी आदि.

प्रश्न 01 भु नक्शा बिहार मैप ऑनलाइन कैसे निकाले ?

ऑनलाइन भु नक्शा को निकालने के लिए आप Google Maps, OpenStreetMap या अन्य सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। आप सीधे अपने ब्राउज़र में या एक नवीनतम मैप ऐप के माध्यम से भु नक्शा को खोज सकते हैं।

प्रश्न 02 खेत का नक्शा बिहार कैसे निकाले ?

बिहार के खेत का नक्शा निकालने के लिए, आपको सरकारी वेबसाइट पर जाकर खेतों के नक्शे को खोज करना होगा। आपको सरकारी वेबसाइट पर जाकर खेतों के नक्शे को खोज करने के लिए खेतों के नाम या क्षेत्र के नाम से खोज करना होगा।

यह जानकारी इंटरनेट द्वारा ली गई है। इसलिए कोई भी निर्णय लेने से पहले आप बिहार सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट विजिट जरूर करें या किसी सरकारी कर्मचारी से जानकारी जरूर लें. धन्यवाद आप दिन शुभ रहे।

4 thoughts on “Bihar Bhulekh Naksha District Wise Bhulekh Map बिहार भू नक्शा कैसे चेक करें 2023”

  1. Pingback: बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2020 - Bihar Ration Card List

  2. Pingback: Vridha Pension Online Kaise Kare 2020 - विधवा पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top