IMEI Number

IMEI Number का उपयोग करके चोरी हुए मोबाइल को कैसे ट्रैक करें?

IMEI Number का उपयोग कैसे करें? – हेलो दोस्तों मैं रिंकी यादव आज के अपने इस आर्टिकल में आपका तहे दिल से स्वागत करती हूँ। दोस्तों आज मेरा आर्टिकल आपके लिए बहुत ख़ास है,

क्योंकि आज मैं आपको बताउंगी की अगर आपका मोबाइल खो जाए या चोरी हो जाए तो कैसे उसे आप IMEI number से ढूंढ सकते हैं। फ़ोन चोरी होना किसी के लिए भी बड़ी समस्या का कारण बन सकता हैं।

इस आर्टिकल के जरिये हम आपको एक खास तरीका बताएँगे जिससे आप अपने चोरी हुई मोबाइल फ़ोन को IMEI Number की मदद से ट्रैक कर सकते हैं।

IMEI Number का उपयोग कैसे करें?

IMEI Number
IMEI Number चोरी हुए मोबाइल को कैसे ट्रैक करें?

मोबाइल फ़ोन चोरी हो जाने के कारण बहुत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।फ़ोन चोरी होने के बाद उस मोबाइल के गलत उपयोग होने की सम्भावना बढ़ हैं। normally चोरी हुए मोबाइल को ढूँढना बहुत ही मुश्किल है।

Read More:- Startup Business के लिए सरकार से Funding कैसे ले?

यहाँ हम आपको एक खास तरीका बता रहे है जिसकी मदद से आप बिना सिम कार्ड,इंटरनेट एक्सेस और जीपीएस लोकेशन अपने चोरी हुए फ़ोन को ढूंढ़ पाएंगे। इसके लिए आपको सिर्फ और सिर्फ IMEI नंबर की जरूरत पड़ेगी।

IMEI number retail box पर होता है।

चोरी हुए मोबाइल फ़ोन का IMEI number retail box पर मिल जाता हैं। यह box पर लगे model number और serial number वाले स्टीकर के पास होता है। IMEI number 15 अंको का होता है जो बारकोड के ऊपर लिखा होता है।

क्या IMEI number ट्रैक करने में काम पड़ता है?

IMEI number मालूम होने के बाद आप पाने मोबाइल फ़ोन को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक दूसरे फ़ोन में IMEI फ़ोन ट्रैकर अप्प को इनस्टॉल करना होगा।

यह app गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाता हैं। इसके उपरांत आप police में चोरी हुए फ़ोन की शिकायत कर सकते हैं, जिसके बाद आपके फ़ोन को ट्रैक करने का काम पुलिस ही करना शुरू कर देती हैं।

IMEI number क्या है?

IMEI (International mobile equipment identity )जो किसी भी फ़ोन में 15 अंको वाली एक संख्या होती है। यह फ़ोन का identity certificate होता है जिसे बदला नहीं जा सकता।

आप जब कभी भी नया मोबाइल फ़ोन ख़रीदे तो mobile box और device के IMEI number को check करें और उसे कही नोट करके या सेव करके रख लें।

IMEI number को पुलिस कैसे ट्रैक करती है?

हर मोबाइल का IMEI number अलग-अलग होता है,इसी नंबर के जरिये पुलिस चोरी हुए या गुम हुए मोबाइल फ़ोन को ट्रैक करती हैं।

चोरी हुए फ़ोन में अगर दूसर सिम लगा है, तो भी इसे IMEI number से track कर सकते हैं। वैसे तो इसके लिए यह जरूरी है की चोरी हुए फ़ोन में लगे सिम को कम से कम एक बार कॉल के लिए उपयोग किया जाए।

कॉल होते ही पुलिस के IMEI number की मदद से फ़ोन के सबसे नजदीकी फ़ोन टावर को ट्रैक करने में सहायता मिलेगी।

क्या IMEI number को चोर बदल भी सकते हैं ?

चोर के लिए कोई काम मुश्किल नहीं है। चोर कुछ भी कर सकता हैं। चोर चुराए गए मोबाइल फ़ोन के IMEI number को ‘फ्लैशर’ नाम एक device से चेंज कर देते हैं।

यह एक simple technology वाला device है, जिससे हैंडसेट को कंप्यूटर से कनेक्ट करके IMEI number को बदला जा सकता है। IMEI number के मॉडिफाई होने के बाद चोरी हुए फ़ोन को ढूंढ़ पाना बहुत ही मुश्किल काम है।

IMEI number को ब्लॉक किया जा सकता हैं?

अगर आप IMEI number को ब्लॉक करते हैं तो उसी समय वह मोबाइल ब्लॉकलिस्ट हो जाता है, और उसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।

वैसे तो आमतौर पर IMEI number को इसलिए ब्लॉक किया जाता है जिससे उसका गलत इस्तेमाल ना हो। फ़ोन अगर वापस मिले तो उसे लीगल तरीके से ब्लैकलिस्ट IMEI number को लीगल अनब्लॉक भी कराया जा सकता है।

तो दोस्तों, आशा करती हूँ की मेरा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा और आपको पसंद भी आया होगा। अगर पसंद आया है तो please इसे like और share जरूर करें।

Read More:-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *