कैसे पता करें की आपका स्मार्टफोन हैक हो गया हैं?

कैसे पता करें की आपका स्मार्टफोन हैक हो गया हैं? – वर्त्तमान समय मे है कर्स इतने शातिर है की कुछ ही सेकंड मे मोबाइल हैक कर लेते है। कुछ टिप्स के माध्यम से आप पता कर सकते है की आपका स्मार्टफोन हैक हुआ है की नहीं।

Read More:- गूगल मीट क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

आप स्मार्ट फ़ोन का उपयोग करते है, और इस दौरान काब आपका स्मार्टफोन हैक हो जाता है। आपको पता भी नहीं चलता हैकिंग के माध्यम से ये हैकर्स न केवल आपके फ़ोन के निजी जानकारियां चुराते हैं, बल्कि आर्थिक रूप से आपको नुकसान भी पहुचतें हैं। लेकिन सवाल ये हैं की आखिर कैसे पता करे की आपका स्मार्टफोन हैक हो गया हैं। चलिए बतातें हैं कुछ टिप्स जिनके माध्यम से आप पता कर सकते हैं की आपका का फ़ोन हैक हैं या नहीं।

  1. अनजान एप्स

सबसे पहले आप चेक करें की आपके स्मार्टफोन मेन्यू मे कोई आंजन एप्स तो नहीं। अक्सर डाउनलोड के दौरान ये हैकर आपके मोबाइल फ़ोन मे आपने घर बना लेते हैं और नए ऍप इनस्टॉल कर देते हैं जो आपके फ़ोन से डाटा चोरी करने के काम करते हैं।

कैसे पता करें की आपका स्मार्टफोन हैक हो गया हैं?
  1. पॉपअप विज्ञापन

हैक हुए फ़ोन मे अचानक से पॉपअप विज्ञापनों की संख्या बहुत बढ़ जाती हैं। जब आप इंटरनेट चालू करेंगे ये आपको इतना परेशान करेंगे की उस समय फ़ोन का उपयोग करना मुश्किल हो जाता हैं। यह पॉप आपको नए-नए ऍप को इनस्टॉल करने की सलाह देंगे।

  1. .पैसे की मांग

कुछ हैकर्स बहुत खतनाक होते हैं, वो आपके फ़ोन पर पूरी तरह से अधिकार जाम लेते हैं, और आपसे पैसे की मांग भी करते हैं। वो आपसे कॅश नहीं मंगाते ऐसे मे कुछ ऑनलाइन पेमेंट या खरीदारी के लिए प्रेरित करते हैं। इतना ही नहीं आपका मोबाइल फ़ोन का बैलेंस भी आपके जानकारी के बिना उड़ जाता हैं , या फिर बिल बढ़कर भी आने लगता हैं।

  1. फ़ोन का व्यवहार बदल जाएगा

स्मार्ट फ़ोन हैक होने के लक्षण ये भी हैं की फ़ोन अजीब सी हरकत करने लगता हैं। अगर आप फ़ोन को बंद करतें हैं तो यह खुद से आप्लिकेशन खोलने लगेगा। इतना ही नहीं आपकी डाटा का उपयोग भी ज्यादा बढ़ जायेगा।

  1. अनचाहा डाउनलोडिंग

हैक होने का एक लक्षण यह भी हैं की आपके फ़ोन मे अपने आप से ऍप डाउनलोड होने लगेगा। आप उस डाउनलोड को रोकने की कोशिश करेंगे तो भी वो नहीं रुकेगा। यदि रुक भी जाता हैं तो कुछ देर मे खुद ही डाउनलोडिंग शुरू हो जाती हैं। वही हैकिंग होने के बाद फ़ोन गरम होने की शिकायत भी बढ़ जाती हैं।

आशा करती हूँ की आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, और अगर पसंद आये तो like और share जरूर करे।

कैसे पता करें की आपका स्मार्टफोन हैक हो गया हैं?

Leave a Reply