मोबाइल खो जाए तो क्या करें कैसे ढूंढे?

मोबाइल खो जाए तो क्या करें कैसे ढूंढे? – बहुत से लोगो के मोबाइल चोरी हो जाते है लेकिन जानकारी के अभाव में लोग अपने Mobile को खोज नहीं पाते। अगर मोबाइल को खोजने की बात करे तो सबसे पहले IMEI का नाम आता है। IMEI नंबर सिर्फ मोबाइल में ही नहीं बल्कि हर हुस डिवाइस में होता है जिसमे नेटवर्क का उपयोग होता है। १५ अंको का IMEI नंबर सभी डिवाइसो में अलग अलग होता है,

और ये आपको आपके डिवाइस के बॉक्स में, बिल में, मोबाइल में बैटरी लगाने की जगह में मिलता है। इस आर्टिकल में हम आपको मोबाइल चोरी हुआ हो तो क्या करे, मोबाइल खो जाए तो क्या करें कैसे ढूंढे? कैसे खोजे यह बताएँगे। और बिना IMEI नंबर के कैसे ढूंढे मोबाइल?

मोबाइल खो जाए तो क्या करें?

दोस्तों एंड्राइड में ऐसे फीचर्स होते है जिसकी मदद से हम ऑनलाइन अपने मोबाइल की लोकेशन ट्रैक कर सकते है। उसे कंट्रोल कर सकते है और डाटा रिमूव भी कर सकते है। लेकिन इसके लिए कुछ कंडीशंस होते है चलिए इसके बारे में इस आर्टिकल में बात करते है।

अगर आपका मोबाइल खो गया है या चोरी हो गया है तो अबसे पहले आप पुलिस में अपना लिखित शिकायत दर्ज कराए। उसके बाद अपना सिम बंद करवा दें। अगर पुलिस मोबाइल खोजने में इंट्रेस्टेड है तो फ़ोन मिलने की काफी सम्भावना होती है। लेकिन अगर वो ध्यान नहीं दे रहे है तो आप Android Device Manager के द्वारा ऑनलाइन अपने कंप्यूटर से या दूसरे स्मार्टफोन से अपना चोरी हुआ लोकेशन पता कर सकते है।

मोबाइल से ढूंढे चोरी हुआ मोबाइल

अगर आपका मोबाइल खो गया है और आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आपके पास दूसरा रास्ता है की आप अपने दोस्त का मोबाइल लें, और उस मोबाइल में Android Device Manager ऍप इनस्टॉल करें। इस ऍप में आप अपने जीमेल आईडी से लॉगिन करें।

इस ऍप की मदद से आप अपने मोबाइल की लोकेशन पता कर सकते है,इसके लिए आपका मोबाइल ऑन रहना जरूरी है और उससे इंटरनेट या GPS ऑन होना चाहिए। इसमें आपको रिंग, लॉक और एरास के ऑप्शन मिलते है जिनसे आप अपने मोबाइल को कण्ट्रोल कर सकते हो।

मोबाइल खो जाए तो क्या करें कैसे ढूंढे?
मोबाइल खो जाए तो क्या करें कैसे ढूंढे?

कंप्यूटर से खोजे चोरी हुआ मोबाइल

अगर आपके पास कंप्यूटर या pc है तो आप कंप्यूटर की मदद से भी आप अपने मोबाइल को खोज सकते है। इसके लिए आप अपने कंप्यूटर में गूगल की एंड्राइड डिवाइस मैनेजर पर जाए और अपनी जीमेल आईडी से लॉगिन करें। लॉगिन करते ही आपको गूगल मैप में आपके मोबाइल की लोकेशन दिखाई देगी लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल ऑन रहना चाहिए। यहाँ भी आपको अपने मोबाइल कंट्रोल करने के तीन ऑप्शन मिलेंगे।

  1. Ring
  2. Lock
  3. Erase
  1. Ring

अगर आपका मोबाइल घर पर ही कही खो गया है तो आप रिंग का इस्तेमाल कर अपने मोबाइल को खोज सकते है। लेकिन अगर आपको ऐसा लगता है की मोबाइल कही और खो गया है या चोरी हो गया है तो रिंग का बिलकुल इस्तेमाल ना करे, क्योकिं इससे सामने वाले को पता चल जायेगा की आप मोबाइल को ट्रैक कर रहे है।

  1. Lock

अगर आपको मोबाइल मिलने की उम्मीद नहीं है तो आप इस लॉक का use करके अपने मोबाइल को लॉक कर सकते है और आप उसपे मैसेज भी सेट कर सकते है की यह मोबाइल खो गया है, जिस किसी को मोबाइल मिले वो दिए गए नंबर प हमे कांटेक्ट कर सकते है और साथ ही कुछ इनाम का भी लालच दे सकते है ताकि पाने वाला इनाम की लालच से आपको आपका मोबाइल लौटा दे।

  1. Erase

आपके मोबाइल में आपकी बहुत सारी पर्सनल डिटेल्स होती है और आप नहीं चाहते की आपकी डिटेल्स किसी और को मिले तो आप Erase ऑप्शन का उसे कर अपने मोबाइल के सारे डाटा मिटा सकते है। जिससे आपकी पर्सनल जानकारी या डाटा दूसरे तक ना पहुंच सके या दुसरो को ना मिल पाए।

बिना IMEI नंबर के कैसे ढूंढे मोबाइल?

अगर आपका मोबाइल ऊपर बताये गए तरीके से नहीं मिल रहा है तो आप पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज करा सकते है । लेकिन FIR दर्ज करने के लिए आपके पास IMEI नंबर का होना जरूरी है क्योकि पुलिस आपके IMEI नंबर को सर्विलांस में रखती है और जब भी आपके मोबाइल में कोई गतिविधि होती है तो पुलिस इसक पता लगा लेती है।

अगर आपके पास IMEI नंबर नहीं है तो आप गूगल की मदद ले सके है इसके लिए आपको गूगल डैशबोर्ड पे जाना होगा। https://myaccount.google.com/dashboard?hl=en&pli=1 लिंक पे जाके आप आसानी से अपने IMEI नंबर का पता लगा सकते है।अगर आप ये सोच रहे है की आपके मोबाइल के बारे में गूगल को कैसे पता? गूगल आपके मोबाइल की हेर गतिविधियों पर नज़र रखता है लेकिन इसके लिए आपके मोबाइल में आपका जीमेल अकाउंट होना जरूरी है।

मोबाइल खो जाए तो क्या करें कैसे ढूंढे?

Google Search Keyword:- imei number se mobile kaise dhunde, gmail id se mobile kaise dhunde, mobile kho gaya kaise dhunde, phone gum ho jaye to kaise dhunde, mobile chori apps, chori hua mobile kaise lock kare, mobile chori ho jaye to kya kare,

Leave a Reply